Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSZero Investment Business Idea : जीरो निवेश पर शुरू करें यह बिजनेस,...

Zero Investment Business Idea : जीरो निवेश पर शुरू करें यह बिजनेस, महीने की होगी 6 अंको में कमाई

Zero Investment Business Idea : क्या आप ऐसा कोई बिज़नेस ढूंढ रहे हैं, जिसमे ना कोई Investment, ना कोई Risk, ना कोई Target, और ना कोई Restriction हों, और कमाई 6 Figures में?

आप सोच रहे होंगे की ऐसा पॉसिबल नहीं है, क्योंकि बिना risk और investment business नहीं किया जाता, right?

आपकी बात सही है, लेकिन ये बात भी सही है की Nothing is Impossible in This World, और में भी यही मान रहा था जब तक मैंने ये बिज़नेस के बारे में नहीं जाना था।

नहीं, में कोई MLM business या chaining system business की बात नहीं कर रहा हूँ, मैं ऐसे business की बात कर रहा हूँ जो की Startup Government of India से approved है।

अधिक में, मैं आपको ये भी बताना चाहूंगा की अगर आप Quick Rich Formula वाला business ढूंढ रहे है, तो ये बिज़नेस आपके लिए नहीं है, इसमें आपको कम से कम 6 महीने तक धैर्य से काम करना होगा।

तो आइये जानते हैं कौनसा है ये बिज़नेस, और आप उसको कैसे शुरू कर सकते है।
इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास किसी भी प्रकार की Degree या Qualification होना आवश्यक नहीं है, आपके पास सिर्फ अच्छी marketing skills और business करने की चाहत (willingness) होनी चाहिए।

Investment की बात करें तो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज़रा सा भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है, इस बिज़नेस को आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट ही शुरू कर सकते है।
कौन सा है ये Business ?

क्या है बिजनेस

ये बिज़नेस आपको Genmed Pvt Limited की तरफ से ऑफर किया जाता है, जिसमें आपको आपके लोकल एरिया में उनके stores open करवाने है।

Genmed company एक Medical and General Provision Products का बहुत बड़ा distributor है, जो customers को Medical Appliances 80% से भी ज्यादा discount में देते है, और दूसरी आवश्यक चीज़ों पर 10% से लेकर 50% तक डिस्काउंट देते है।

बिज़नेस में आपकी 2 प्रकार से income होती है। एक तो आप जो stores open करवाते हैं, उसका आपको per store commission मिलता है, जो के पहले साल का 10,000 per store रहता है, दूसरे साल से 8,000 per store और तीसरे साल से 6,000 per store रहता है।

उसके अलावा इस बिज़नेस में दूसरा इनकम सोर्स भी है, जिसमे आपको store को regularly monitor करना है, store का owner और staff सही से काम कर रहे हैं या नहीं, customer satisfaction provide कर रहे हैं या नहीं, वो मॉनिटर करना है।

उसके अलावा आपको उनको train करना होता है, जैसे की sales कैसे बढ़ाया जाए, अच्छी तरह से marketing कैसे करते है, और फ्री checkup वाली सुविधा implement हो रही है या नहीं वो आपको चेक करना होता है।

Genmed एक ऐसा बिज़नेस है जो आपको full transparency provide करता है, यानी की आपने जितने भी stores ओपन करवाए है, उसमे हर एक स्टोर्स की कितनी purchase हुई है, वो आप Central Office जाकर Immediately पता लगा सकते है। क्योंकि इस बिज़नेस में आपने जो स्टोर्स ओपन करवाए है, वो जितना परचेस करेंगे, उसके ऊपर भी आपको कमीशन मिलेगा।

मतलब अगर हम ध्यान से देखें तो, इस बिज़नेस में पैसे ही पैसे है, वो भी बिना एक रुपये का इन्वेस्टमेंट करें। आपको सिर्फ स्टोर्स ओपन करवाने है।

आप सोच रहे होंगे, की आप स्टोर्स ओपन कैसे करवाएंगे, क्योंकि franchise लेने के लिए तो इन्वेस्टमेंट लगता है, right?

आप बिलकुल सही है, लेकिन जैसे की Gold, Diamonds, यह सारी चीज़े होती तो ज़मीन में ही है, लेकिन हमें सही जगह खोज कर mining करनी पड़ती है, तब जाकर हमें यह अमूल्य चीज़ें मिलती हैं।

उसी तरह, आपके आसपास भी कितने सारे ऐसे लोग है, जिनको खुद का बिज़नेस शुरू करना है, उनके पास investment भी है, लेकिन उनके पास एक अच्छा बिज़नेस आईडिया नहीं है, और उनको guide करने वाला भी कोई नहीं है कि उनको कौन सा बिज़नेस शुरू करना चाहिए और कैसे करना चाहिए।

आपको ऐसे लोगो की तलाश करनी है, और इस बिज़नेस की profitability और scalability के बारे में Deep में समझाना है।

और एक बात, यह बिज़नेस का Revenue Model काफी तगड़ा है, जो Fully इस article में समझाना संभव नहीं है, इसके लिए आप निचे दिया गया वीडियो ज़रूर देखें, और अपने prospect को भी दिखाए।

लोग आपके साथ जुड़ेंगे क्योकि अगर किसी को Medical store ओपन करना है तो उनको कम से कम 15-20 लाख रुपये का investment लग जाता है, और working capital अलग से।

इसका कारण ये है की उनको दवाइया और दूसरे प्रोडक्ट्स distributors से ही महंगे दामों में मिलते है, जबकी Genmed वही products आपको 80% discount पर दे रहा है तो वो लोग भी सोचेंगे की अगर आधे से भी कम investment में same business किया जा सकता है तो उनको क्यों नहीं करना चाहिए, बराबर?

ये सब से बड़ा reason है कि लोग आपके साथ आसानी से जुड़ जायेंगे, लेकिन आपको समझाना अच्छी तरह से आना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आप खुद इस बिज़नेस मॉडल को सम्झे और जितने हो सके अपने आप से प्रश्न करें कि आप ये काम काम कर पाएंगे या नहीं। फिर आप अपने घर वालों और दोस्तों के साथ भी इस पर बातचीत कर सकते हैं जिससे आपको और बातें पता लगेगी।एक अच्छा मॉडल बना कर ही किसी बिज़नेस को स्टार्ट करना चाहिए।

Business Idea : घर से प्रोडक्ट पैकिंग कर महीने की करें तगड़ी कमाई, जानिए पूरी डीटेल्स

New Business Idea : साल में 3000 पीस सेल कर कमाएं 24 लाख रूपए, डिमाण्ड इतनी हर शख्स आसानी से लेगा खरीद

RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular