LIC की यह पॉलिसी लेने पर मिलेंगे पूरे 54 लाख, यहां देखें निवेश और मैच्योरिटी अवधि

LIC की यह पॉलिसी लेने पर मिलेंगे पूरे 54 लाख, यहां देखें निवेश और मैच्योरिटी अवधि

देश में ज्यादातर लोग भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प मानते हैं। एलआईसी ग्राहकों की हर जरूरत को ध्यान में रखकर बीमा पॉलिसी लाती है। एलआईसी में आप अपनी जरूरत के अनुसार प्रीमियम राशि, पुनर्भुगतान अवधि और परिपक्वता अवधि चुन सकते हैं। यहां आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताया जा रहा है जो परिवार की सुरक्षा को ज्यादा महत्व देती है।

LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक सीमित प्रीमियम भुगतान वाली नॉन-लिंक्ड, आकर्षक बंदोबस्ती योजना है। योजना परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक को पर्याप्त राशि प्रदान करती है। एक तरह से आप इस पॉलिसी में रोजाना 260 रुपये निवेश कर मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये पा सकते हैं।

LIC पॉलिसी के लाभ

यदि बीमित व्यक्ति Jeevan Labh पॉलिसी योजना की परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो उसे प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है। बीमित व्यक्ति 10, 13 और 16 वर्ष की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करता है। 16 से 25 साल के बाद मैच्योरिटी पर उन्हें पैसा मिलेगा। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष है। 59 वर्ष की आयु के व्यक्ति को 16 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ ही बीमा मिलेगा। इसलिए, परिपक्वता के समय बीमाधारक की आयु 75 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54.50 लाख रुपये

यह है पूरा कैलकुलेशन अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप 25 साल की मैच्योरिटी पीरियड के लिए एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस बेनिफिट पॉलिसी खरीदते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे। इसके लिए आपको बेसिक इंश्योरेंस के लिए 25 साल में करीब 20 लाख रुपये चुकाने होंगे। यानी आपको सालाना करीब 92,400 रुपये का प्रीमियम देना होगा। यदि इस प्रीमियम की दैनिक आधार पर गणना की जाए तो यह लगभग 260 रुपये प्रति दिन बैठता है। उसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे।

LIC Jeevan Labh पॉलिसी यह शेयर बाजार की एक अनलिंक्ड योजना है। यानी उनका पैसा शेयर बाजार में नहीं लगा है। यदि बीमाधारक की मृत्यु योजना की परिपक्वता से पहले हो जाती है, तो योजना परिवार को धन प्रदान करती है। यदि बीमाधारक पॉलिसी की परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो उसे पैसा मिलता है। एलआईसी की जीवन लाभ योजना में सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

Also Read- Sariya today price : की कीमत में आई भारी कमी, तुरंत शुरू कर दें सपनों का आशियाना तैयार करने का काम!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *