Monday, May 29, 2023
HomeTrendingये है धरती की सबसे सूखी जगह, जहां कभी नहीं होती बारिश,...

ये है धरती की सबसे सूखी जगह, जहां कभी नहीं होती बारिश, वजह बेहद चौकाने वाली

Dry Valley In Antarctica: ये है धरती की सबसे सूखी जगह, जहां कभी नहीं होती बारिश, वजह बेहद चौकाने वाली। आप सभी तो जानते ही हो की देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक अजूबे देखने को मिलते है। लेकिन आज हम आपको ऐसी बात बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आप भी सोचने लगोगे का सच में ऐसा हो सकता ये तो संभव ही नहीं है। आप सुन्दर ही आश्चर्य में पड़ जाओगे।ये बात है बारिश के बारे में आपके अक्सर देखा होगा की दुनिया में ज्यादातर मौसम के अनुसार ही बारिश होती है लेकिन हम आपको बता रहे है दुनिया की एकमात्र जगह जहां कभी नहीं होती बारिश ,सुनकर चौंक गए न आप जिहा ये बात बिलकुल सच है।

दुनिया में एकमात्र जगह जहां कभी नहीं होती बारिश

आपको यह जानकर थोड़ा आश्चर्य जरूर होगा लेकिन ये बात बिलकुल सही है। दुनिया में एकमात्र ऐसी जगह जहां कभी बारिश नहीं होती है वह अंटार्कटिका है। आपको बता दे यह पर कई वर्षो से नहीं हुयी है बारिश

यह भी पढ़े: भोजपुरी एक्ट्रेस Akshara Singh ने बागेश्वर धाम सरकार से की भेंट, सुनाया बहुत ही मधुर भजन, वीडियो हुआ वायरल

धरती की सबसे सूखी जगह

आपने अंटार्कटिका द्वीप का नाम तो सुना ही होगा। यहाँ की ड्राई वैली नामक जगह को धरती की सबसे सूखी जगह माना जाता है। बता दे की यहां लगभग 2 मिलियन वर्षों से बरसात नहीं हुई है। यहाँ पानी की एक बूँद भी नहीं बरसी है।

ये है धरती की सबसे सूखी जगह, जहां कभी नहीं होती बारिश, वजह बेहद चौकाने वाली

क्षेत्र में वर्षा की कमी के पीछे का कारण

आपको जानकर बड़ी हैरानी की होगी की ऐसा कैसे हो सकता है। अंटार्कटिका के इस क्षेत्र में आसमान से पानी की एक बूँद भी नहीं बरसती है। अंटार्कटिका का यह क्षेत्र लगभग 4800 वर्ग किलोमीटर में फैला है। जिसमें लगभग कोई पानी या बर्फ नहीं है। इस क्षेत्र में वर्षा की कमी के पीछे का कारण है। यहां पर बहने वाली केटाबेटिक हवाये। पहाड़ों से बहने वाली हवाएँ जो नमी से इतनी भारी होती हैं कि गुरुत्वाकर्षण उन्हें नीचे और घाटियों से दूर खींच लेता है। जिससे वह पर बरसात नहीं हो पाती है।

यह भी पढ़े: फिल्म ‘कोई मिल गया’ का बिट्टू सरदार अब दिखता है बांका गबरू जवान, देखे लेटेस्ट Photos

जल सुविधाओं के लिए यहां पर है ये प्रमुख झीलें

आपको बता दे अंटार्कटिका के इस सूखे क्षेत्र में जल की सुविधाओं में विदा झील, वांडा झील, बोनी झील और गोमेद नदी शामिल हैं। इन्हीं में से एक है बोनी झील, जो खारे पानी की झील। यह स्थायी रूप से 3 से 5 मीटर बर्फ से ढका हुआ रहता है। इसके अलावा, वैज्ञानिकों को इस झील के चारों ओर चीलो की ममीकृत लाशें मिली हैं। आपको बता दे की समुद्र से भी खारी वांडा झील भी इसी इलाके में है, जो समुद्र से 3 गुना ज्यादा खारी है। तो यह है दुनिया की एक ऐसी जगह जहा पर कभी नहीं होती बारिश।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join our Whatsapp Group