Sim Card का एक कोना क्यो होता है कटा, क्या आपने की कभी जानने की कोशिश, नहीं तो जानिए!

Sim Card का एक कोना क्यो होता है कटा, क्या आपने की कभी जानने की कोशिश, नहीं तो जानिए!

सिम कार्ड (Sim Card) का इस्तेमाल आज हर कोई करता है। वर्तमान समय में ऐसे मोबाइल बाजार में उपलब्ध है, जिसमें एक नहीं बल्कि दो व तीन-तीन सिमें लगती है। जिसकी वजह से कई ऐसे भी शख्स है जो तीन-तीन सिमों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादातर दो सिमें (Sim Card) तो आज कर कोई इस्तेमाल करता है। बाजार में उपलब्ध हर कंपनी के सिमो का एक कोना कटा होता है। इस बारे में क्या आपने कभी ध्यान दिया हैं। इसके पीछे क्या लॉजिक है। यह किस वजह से एक साइड कटी होती क्या आप जानते हैं। यदि नहीं जानते हैं तो इस स्टोरी में आज इसी से जुड़ी हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

पहले नहीं होती थी ऐसी सिमें

जानकारों की माने तो वर्तमान समय में सभी सिमों (Sim Card) का जो एक कोना कटा हुआ होता हैं पहले ऐसा नहीं होता था। पहले नार्मल सिमें आती थी। इन सिमों का डिजाइन चौकोर होता था। लेकिन समय के साथ इनमें बदलाव किया गया और एक कोना काट दिया गया। वर्तमान समय में तमाम टेलीकॉम कंपनियां इसी तरह के सिम कार्ड डिजाइन को सेल करती है।

इस वजह से काटा जाता है सिम का एक कोना

जानकार बताते है कि जब नॉर्मल सिमें (Sim Card) बाजार में आती थी यानी कि चौकोर साइज की तो ग्राहक यह नहीं समझ पाते थे कि इसे किस तरह से फोन में लगाया जाए। ज्यादातर लोगों को उल्टी एवं सीधी सिम को समझने में परेशानी होती थी। ग्राहकों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए टेलीकॉम कंपनियां ने सिमों के आकार में बदलाव किया। लिहाजा आज एक साइड कटी हुई सिम पहचान बन गई हैं।

ग्राहकों को मिली सुविधा

सिम (Sim Card) में एक साइड कट लग जाने की वजह से ग्राहकों की दुविधा दूर हो गई है। अब उन्हें सिम फोन में लगाने के लिए ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।ं वह तुरंत समझ जाते हैं कि सिम फोन में कैसे व किस साइड में लगानी है। आपको बताते चले कि समय के साथ सिम के आकार में भी बदलाव हुआ हैं। पहले जहां बड़ी साइजें की सिम फोन में इस्तेमाल की जाती थी। तो वहीं वर्तमान समय में आ रहे स्मार्टफोन में सिमें (Sim Card) अब छोटी आकार की लगती हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां अब मार्केट की मांग के अनुसार सिमें डिजाइन करती हैं। जिसे किसी भी फोन में आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। सिमों को छोटा एवं बड़े आकर दोनों तरह की कट करने की सुविधा दी जाती है। जिससे ग्राहक आसानी से इन सिमों को अपने फोन में इस्तेमाल कर सके।

Also Read- Tips and tricks for mobile : फोन को चार्ज में लगाने के दौरान कभी न करें यह गलतियां, वरना हो जाएगा ब्लॉस्ट

Also Read- Realme 9 5G स्मार्टफोन यहां से खरीदे सिर्फ 555 रूपए में, जाने ऑफर

Leave a Reply

Your email address will not be published.