Wednesday, May 18, 2022

hindinews11

HomeTeach & GadgetWhatsApp यूजर के लिए जल्द लाने जा रहा है बेहतरीन फीसर्च, यूजर...

WhatsApp यूजर के लिए जल्द लाने जा रहा है बेहतरीन फीसर्च, यूजर को मिलेगी यह सुविधा

WhatsApp स्मार्टफोन में यूज किए जाने वाला सबसे पॉपुलर मैसेंजिंग ऐप है। जो समय की मांग के अनुरूप नए फीचर्स पर काम करता रहता है। अब हाल ही में खबर आ रही है कि वॉट्सप यूजर के लिए एक बेहतरीन फीचर्स लाने जा रहा है। ऐसे में वॉट्सएप यूजर के लिए क्या नई सुविधा देने जा रहा है चलिए जानते हैं।

दरअसल वॉट्सएप (WhatsApp) जल्द ही वॉयस मेसेज में नए फीचर्स एड करने जा रहा है। जिसे इस्तेमाल करना यूजर के लिए अलग अनुभव होगा। कुछ समय पहले यह जानकारी आई थी कि वॉट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स को वॉयस मेसेज रिकॉर्ड करते समय उसे पॉज और रिज्‍यूम करने की क्षमता मिली है। जिसके बारे में वॉट्सएप ने खुद जानकारी दी। रिपोर्ट की माने तो एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस यूजर्स भी वॉयस मेसेज को पॉज और रिज्‍यूम कर पाएंगे। इसके अलावा वॉयस रिकॉर्डिंग को भेजने से पहले उसे ड्रॉफ्ट भी किया जा सकेगा। इस वायस मैसेज को चैट के बाहर भी प्ले किया जा सकेगा। वॉट्सएप यूजर्स वॉयस मेसेज को रेगुलर स्‍पीड से 1.5 या 2 गुना तेज चला सकेंगे। जिसका अपडेट अलग कुछ हफ्तों में मिलने की संभावना है।

7 बिलियन यूजर करते हैं वॉयस मैसेज

वॉट्सएप (WhatsApp) ने अपने ब्लाग में बताया था कि साल 2013 में जब पहली बार वायस मैसेजिंग की शुरूआत की गई तो यह क्लीयर था कि यह लोगों के संवाद के तरीके को बदल सकता है। वॉट्सएप कहता है कि हमने इस मैसेज प्रक्रिया को आसान, बेहतर निकार्डिंग व वायस मैसेज को टेक्स मैसेज की तरह तेज और आसान बनाया। वॉट्सएप की माने तो दुनियाभर में उसके यूजर्स औसतन 7 बिलियन वॉयस मैसेज भेजते हैं।

मिलेंगे यह नए फीचर्स

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स अब चैट के बाहर भी वॉयस मैसेज सुन सकेंगे। वॉयस मैसेज सुनने के साथ ही फोन पर बाकी टास्‍क भी कर सकेंगे। जिसमें अन्य मैसेज को पढ़ना व जवाब देना शामिल है।

अब (WhatsApp) यूजर को वॉयस मैसेज रिकार्ड करते समय उसे पॉज यानी कि रोक सकेंगे। दोबार रिकार्डिंग की स्थिति में मैसेज वहीं से आगे रिकार्ड होना शुरू हो जाएगा।

वॉट्सएप (WhatsApp) पर वायस मैसेज रिकॉर्ड करते समय यूजर्स को वेवफॉर्म में उसका विजुअलाइजेशन दिखेगा। यह वैसा ही होगा, जैसा फोन के रिकॉर्डर से रिकॉर्डिंग करते समय दिखाई देता है।

वॉट्सएप (WhatsApp) पर यूजर को वॉयस मैसेज ड्राफ्ट करने का भी आप्शन मिलेगा। जैसे यदि कोई वॉयस मैसेज रिकार्ड कर लिया गया है, जिसका फायदा यह होगा कि मैसेज को भेजने से पहले उसे सुना जा सकेगा। यदि कोई गलती होती है तो उसे दोबारा से रिकार्ड किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के लिए ‘रिमेंबर प्‍लेबैक फीचर भी लाने जा रहा है। जिसका फायदा यह है कि अगर यूजर वॉयस मैसेज सुनते समय रुक जाता है, तो वापस चैट में आने के बाद उस मैसेज को वहीं से सुना जा सकेगा जहां से वह मैसेज रूका था।

यूजर अब वॉट्एसप (WhatsApp) पर डेढ़ से दो गुना की गति पर मैसेज प्लेबैक कर सकेंगे। जिसमें रेगुलर के अलावा फॉरवर्ड मैसेज को भी तेजी से सुना जा सकेगा।

बता दें कि वॉट्सएप (WhatsApp) के दुनियाभर में भारी संख्या में यूजर है। इस मैसेजिंग ऐप ने काफी कम समय में अच्छी-खासी पॉपुलरटी गेन की। वॉट्सएप यूजर को समय-समय पर बेहतर फीचर्स लांच करता रहता है।

Also Read- Bank Holidays in April 2022 : अप्रैल महीने में कुल इतने दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टिया, जाने कब कहां बैंक रहेंगे क्लोज

Also Read- Shib Token में अच्छी ग्रोथ के बावजूद दो हफ्तों में 60 हजार के करीब होल्डर हुए कम

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular