Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSनोटों में छपी तिरीक्षी लाइनों का क्या होता है मतलब जाने

नोटों में छपी तिरीक्षी लाइनों का क्या होता है मतलब जाने

100, 200, 500 व 2000 की नोटों में आपने देखा होगा कि राइट व लेफ्ट साइड तिरक्षी लाइने बनी होती हैं। असल ये लाइनें क्यों होती हैं। इनका क्या मतलब हैं चलिए जानते हैं।

भारतीय नोटों में छपी तिरक्षी लाइनों को देखकर आपके मन में कई बार यह ख्याल आया होगा कि आखिर ये लाइनें क्यों हैं। इनका इस नोट से क्या ताल्लुक हैं। नोटों में छपी इन लाइनों के क्या मतलब है। तो चलिए जानते हैं आखिर नोट में छपी यह लाइनें क्या बयां करती हैं।

नोटों में छपी तिरीक्षी लाइनों का क्या होता है मतलब जाने

भारतीय नोटों में छपी तिरक्षी लाइनों पर कई बार आपका भी ध्यान गया होगा। ये तिरक्षी लाइनें नोटों पर क्यों छपी है, इनका क्या मतलब है इस तरह का सवाल कई बार आपके मन में जरूर आया होगा। ये तिरक्षी लाइनें नोटों की वैल्यू के हिसाब से घटती-बढ़ती रहती है। जैसे 100 की नोट में दो-दो लाइनें छपी हैं, तो वहीं 200 की नोट में दो-दो लाइन के अलावा दो जीरो छपे हैं। इसी तरह 500 रूपए के नोट दो-एक-दो लकीरें छपी हुई हैं। जबकि 2000 की नोट में कुल 7 लकीरे छपी हुई हैं। नोटों पर यह लकीरें लेफ्ट व राइट दोनों साइड में हैं। ऐसे में इन लकीरों को क्या कहते हैं। इनके क्या मायने हैं। यह लकीरें किसके लिए हैं, यह क्या बयां करती हैं चलिए जानते हैं। दरअसल नोटों पर खींची इन लकीरों को ब्लीड मार्क्स कहते हैं। जो विशेष रूप से नेत्रहीनों के लिए डाली गई है। नोटों पर छपी इन लकीरों को स्पर्श करके वह पहचान सकते हैं कि उक्त नोट कितने रूपए की है। सरल भाषा में आप समझ सकते हैं कि नोटों पर छपी लकीर यह बताती है कि उक्त नोट कितने रूपए की है। जिस तरह हम नोट में छपे अंक से यह जानते हैं कि फला नोट इतने रूपए की हैं। ठीक ऐसे ही दिव्यांग इन लकीरों की मदद से नोट के वैल्यू की पहचान करते हैं। नोटों से जुड़ी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताएं, साथ हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। 100, 200, 500 व 2000 की नोटों में तिरक्षी लाइनें क्यों खिंची गई हैं। इनके क्या मतलब है इस स्टोरी में विस्तार से जानें।

Also Read- Indian Currency : 500 का यह नया नोट कराएगा डबल मुनाफा, जान लें नहीं होगा पछतावा

Also Read- Kwality Pharma share : दो साल में इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, 1 लाख के हो गए 16 लाख

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular