यह बिजनेस पूरे साल कराएगा तगड़ी कमाई

आज एक ऐसा बिजनेस आइडिया हम आपको बताएंगे, जिसकी पूरे साल डिमाण्ड रहती है।

इस बिजनेस को आप करके पूरे साल तगड़ी कमाई कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए क्या-क्या जरूरी है चलिए जानते हैं।

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं उसे हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है। जिससे समझा जा सकता है कि इसकी कितनी डिमाण्ड है।

 जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वह साबुन मेकिंग बिजनेस। जिसकी डिमाण्ड दिनों दिन बढ़ रही है। अगर इस बिजनेस को आप करते हैं तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

क्या है बिजनेस

 छोटे स्तर पर इस बिजनेस को 1 से 3 लाख में किया जा सकता हैं। जबकि थोड़े बडे़ स्तर पर करने के लिए 5 से 10 लाख निवेश करने होंगे।

कितनी आएगी लागत

 इस बिजनेस के लिए स्मॉल इंडस्ट्री रजिस्ट्रेशन, सरकारी मंजूरी, एफडीए मंजूरी, वजन और मापन बोर्ड, चालू बैंक खाता,

लाईसेंस जरूरी

जीएसटी पंजीकरण बिजनेस लाइसेंस, ड्रग कंट्रोल बोर्ड, ट्रेड मार्क, एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी लेना होगा।

इन सामग्रियों की जरूरत

यह बिजनेस करने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर जैतून का तेल, खुशबू, अरंडी का तेल, लाइ, पानी, पैकेजिंग मटेरियल, क्रीम साबुन के लिए क्रीम, ग्लिसरीन के लिए ग्लिसरीन,

गुलाब की पंखुड़ी वाली साबुन के लिए गुलाब की पंखुड़ियां, डबल बॉयलर, एक माइक्रोवेव, साबुन डालने के लिए कंटेनर, साबुन के सांचे, वजन पैमाना, विविध उपकरण, दस्ताने,  आंख सुरक्षा मटेरियल, रैपिंग शीट, प्लास्टिक रैप्स एवं प्रिंटर की जरूरत पड़ेगी।

इन सामग्रियों की जरूरत

 प्रोडक्ट की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए आपको कुशल कारीगर की आवश्यकता पड़ेगी। छोटे स्तर पर 2 से 4 कुशल करीगर में काम चल जाएगा। जबकि बड़े स्तर में 5 से 7 लोगों की जरूरत पड़ेगी।

कुशल कारीगर

 साबुन का बिजनेस लाभ का बिजनेस माना जाता है। 5 लाख का अगर आप माल सेल करते हैं तो उसमें एक सवा लाख तक आपका प्रॉफिट बन सकता है।

प्रॉफिट मार्जिन

 जैसा कि सभी जानते हैं कि साबुन आज हर घर की जरूरत है। ऐसे में अपने प्रोडक्ट को नजदीकी दुकान में, बाजार अथवा शहर में सेल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं सेल