Saturday, June 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSपीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त का कर रहे हैं इंतजार...

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त का कर रहे हैं इंतजार तो 31 मई से पहले पूरा कर लें यह काम, नहीं तो..

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन यह इंतजार अब खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कारण है कि इसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आप भी इस किश्त के इंतजार में है तो 31 मई से पहले ई-केवाईसी जरूर करा लें। क्योंकि यह अनिवार्य कर दिया गया हैं। तभी आप 11वीं किश्त प्राप्त कर सकेंगे। यदि नहीं कराते हैं तो आपकी अप्रैल-जुलाई 2022 की किश्त अटक सकती है।

बताते चले कि बीते साल 15 मई को अप्रैल व जुलाई की किश्त पीएम मोदी ने खुद रिलीज की थी। इस बार गांव-गांव में ई-केवाईसी के चलते देरी हो रही है। 31 मई से पहले किसानों के खातें में इस बार यह पैसा आने की उम्मीद कम है। देशभर में 12 करोड़ 54 लाख से अधिक किसान इस किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई तो घर बैठे अथवा किसी भी ऑन स्टोर पर जाकर इसे कराया जा सकता है।

घर बैठे स्वयं के द्वारा ई-केवाईसी करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें। अब आपको PM Kisan पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा। इसको टैप करें और आप अपना Aadhaar Number डालकर सर्च बटन पर टैप करें।
अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का OTP आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

इसके बाद एक बार फिर आपसे Aadhaar आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और OTP आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें

सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा। जिससे साफ है कि आपकी किश्त लटक सकती है। Aadhaar सेवा केंद्र पर आप इसे ठीक करा सकते हैं। अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। बता दें PM Kisan सम्मान निधि योजना के तहत देश में 12 करोड़ अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं।

Also Read- अब Whatsapp से घर बैठे करें लाखों रूपए की कमाई, जाने तरीका

Also Read- Shiba Inu Coin निवेशकों के लिए अच्छी खबर, 50 करोड़ टोकन बर्न, 65 अरब टोकन इस व्हेल ने खरीदें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular