Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeLIFE STYLEVastu Tree Tips : घर के समीप यह पौधे लगाने से मिलते...

Vastu Tree Tips : घर के समीप यह पौधे लगाने से मिलते है अशुभ परिणाम, कहीं हैं तो नहीं आपके घर के पास

Vastu Tree Tips : पेड़-पौधे जीवन का अभिन्न अंग हैं। यह हमें न सिर्फ स्वच्छ हवा देते हैं। बल्कि हमारी रोजमर्रा की जरूरतों को भी पूरा करते हैं। जैसे आम का पेड़, यह गर्मी के समय में शीतलता प्रदान करता है। इसके अलावा समय-समय में हमें फल भी देता है। आम एक ऐसा वृक्ष है जिसके पत्ते से लेकर लकड़ियां तक बेहद शुभ मानी गई हैं। जिनका धार्मिक कार्यो में सबसे ज्यादा उपयोग होता है।

Vastu Tips : घर के समीप यह पौधे लगाने से मिलते है अशुभ परिणाम, कहीं हैं तो नहीं आपके घर के पास

आम की तरह कई ऐसे पेड़े पौधे हैं जो बेहद शुभ होने के साथ ही हमारी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पेड़ पौधों के बारे में जिक्र किया गया है। जो अगर घर के आसपास हो तो वह कई तरह के अशुभ परिणाम देते हैं। इन पेड़ों के घर के समीप होने से लड़ाई-झगड़ा, क्लेष आदि की स्थितियां आए दिन निर्मित होती रहती हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं हमारे घर के पास कौन-कौन से पेड़ पौधे होने अशुभ परिणाम मिलते हैं।

आम का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार आम का पेड़ घर अथवा व्यापारिक प्रतिष्ठान के समीप होना शुभ नहीं माना गया है। यदि यह पेड़ मौजूद हैं तो इसे काटे नहीं बल्कि इसकी जड़ों में हर दिन काला तिल डालकर जल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा घर अथवा प्रतिष्ठान के समीप एक निर्गुडी का पौधा लगा देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आम के पेड़ से मिलने वाले अशुभ प्रभाव स्वतः नष्ट हो जाते हैं।

ये पौधे देते हैं अशुभ परिणाम

घर के समीप मेंहदी, बबूल, बांस, आरंडी, गुलाब के पौधे होना बेहद ही अशुभ माना गया है। अगर ये पौधे घर के समीप है तो इन्हें तुरंत हटा देना चाहिए। बबूल के पेड़ को लेकर मान्यता है कि यह अगर घर के समीप है तो उस घर में लड़ाई, झगड़े अथवा क्लेष आए दिन होते रहते हैं।

ऐसे ही यदि आरंडी का पौधा घर के समीप है तो उस घर में रहने वाले लोगों के कार्यो में आए दिन बाधा उत्पनन होती रहेगी।
इसी तरह घर के समीप कांटे वाला गुलाब का पौधा बेहद अशुभ माना गया है। यदि कांटे वाला गुलाब का पौधा है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए।

जबकि बांस का पेड़ के घर के समीप होना अशुभ परिणाम देता है। लेकिन चीनी मान्यता में इसे शुभ परिणाम देना बताया गया है।

Also Read- Kauwa Ke Sanket : घर में उड़ता हुआ कौआ यदि कर जाएं यह काम तो रहने वालों के चमक उठता है भाग्य, जानिए कौए से जुड़ी शुभ व अशुभ बातें

Also Read- Dhan Prapti Ke Upay : धन में वृद्धि के लिए करें यह टोटके, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular