Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी...

Business Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी प्रोडक्ट व आईसक्रीम में रहती खूब डिमाण्ड

Business Idea : खेती से अच्छी आमदनी के लिए नई तकनीक का सहारा बेहद जरूरी है। तभी उससे अच्छी कमाई की जा सकती है। आज हम आपको एक ऐसी ही तकनीक की खेती से रूबरू कराएंगे। जिसे करके मोटी कमाई की जा सकती है।
यह खेती है वनीला (Vanilla Farming Business Idea) की है।

Vanilla Farming Business Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी प्रोडक्ट व आईसक्रीम में रहती खूब डिमाण्ड

जिसकी मांग कई क्षेत्रों में हैं। वनीला की खेती किसानों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। रिपोर्ट की माने तो दुनियाभर में जितनी आइक्रीमें तैयार होती है उसमें 40 फीसदी वनीला फ्लेवर होता है। इसके अलावा वनीला का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट, केक, कोल ड्रिंक्स आदि में भी खूब किया जाता है। ऐसे में वनीला की खेती करके किसान तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

कैसा होता है वनीला का पौधा

वलीना (Vanilla tree) का पौधा गिलोय जैसे किसी पेड़ के सहारे आगे बढ़ता है। इसका फूल सुगंधित होता है। जबकि इसका फल मुनगे जैसा होता है। रिपोर्ट की माने तो वनीला का एक किलो बीज देश में 40 से 50 हजार रूपए में मिलता है। लेकिन जानकार बताते है इसके बीज के बजाय वनीला का कलम लगाना बेहतर होता है।

वनीला की खेती से जुड़ी दिलचस्प जानकारी

वनीला की खेती (Vanilla Farming Business Idea) एक निर्धारित तापमान में की जाती है। तापमान को कन्ट्रोल करने के लिए वनीला को पॉलीहाउस के अंदर उगाया जाता है। 25 से 35 डिग्री सेल्सीयस के बीच इसका अच्छा उत्पादन होता है। वनीला का फूल से लेकर फल पकने तक में लगभग 9 से 10 माह का समय लग जाता है। वनीला की सिंचाई फव्वारे की मदद से की जाती है। वनीला लगाने के 3 साल बाद इसका उत्पादन शुरू होता है।

Vanilla Farming Business Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी प्रोडक्ट व आईसक्रीम में रहती खूब डिमाण्ड

ऐसे होती है बुवाई

वनीला की खेती (Vanilla Farming Business Idea) के लिए सबसे पहले खेतों को अच्छी तरह से तैयार किया जाता है। गड्ढे तैयार किए जाते हैं। उसमें सड़ी-गली खाद डाली जाती है। इसके बाद कटिंग कलम को इन गड्ढों में रखकर हल्की मिट्टी डाल दी जाती है। वनीला के पेड़ों को सहारा देने के लिए पिलर तैयार किए जाते हैं। कई क्षेत्रों में वनीला के पेड़ों को अन्य के पेड़ का सहारा दिया जाता है।

Business Idea : इस फसल की खेती से करें मोटी कमाई, ब्यूटी प्रोडक्ट व आईसक्रीम में रहती खूब डिमाण्ड

कितना मिलता है लाभ

वनीला की खेती से (Vanilla Farming Business Idea) अच्छी कमाई की जा सकती है। लेकिन इसमें शुरूआत में काफी मेहनत करनी पड़ती है। वनीला का उत्पादन तकरीबन 3 साल में शुरू होता है। वनीला लगभग 30 से 40 हजार रूपए प्रतिकिलो बिकता है। ऐसे में इसकी खेती करके मोटी कमाई की जा सकती है।

Also Read- Business Idea : 850 रूपए की मशीन से शुरू करें यह बिजनेस, डेली करें हजार रूपए की कमाई

Also Read- Indian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस करना होगा यह काम!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular