UPI Payment : शुल्क मुफ्त रहेगा यूपीआई पेमेंट, सरकार ने किया साफ

UPI Payment : शुल्क मुफ्त रहेगा यूपीआई पेमेंट, सरकार ने किया साफ

UPI Payment : यूपीआई पेमेंट शुल्क मुफ्त रहेगा। जिसकी जानकारी वित्त मंत्रालय ने बीते दिनों एक ट्वीट करके दिया है। सरकार का कहना है कि यूपीआई लोगों के लिए एक डिजिटल उपयोगी सेवा है। जिस पर सरकार ने कोई शुल्क लगाने पर फिलहाल विचार नहीं किया है।

वित्त मंत्रालय ने अपने ट्वीट में साफ किया कि यूपीआई (UPI Payment) लोगों के लिए शानदार सेवा है। इसका उपयोग सुविधाजनक होने के साथ ही अर्थव्यवस्था की उत्पादकता को भी बढ़ाती है। यूपीआई सेवाओं के लिए सरकार किसी भी प्रकार का शुल्क वसूलने के विचार में नहीं हैं। लागत की वसूली के लिए सेवा प्रदाताओं की चिंताएं अन्य माध्यमों से पूरी करनी होगी। फिलहाल यूपीआई के जरिए लेन-देन करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा।

बताते चले कि कुछ समय पहले आरबीआई ने यूपीआई (UPI Payment) लेन-देन पर चार्ज वसूलने के संकेत दिए थे। जिसके लिए देश के केन्द्रीय बैंक ने एक डिस्कशन पेपर जारी किया गया था। रिजर्व बैंक ने इस पेपर पर आम लोगों से राय मांगी थी। इस डिस्कशन पेपर में यूपीआई भुगतान करने पर शुल्क वसूलने की बात कही गई थी।

आरबीआई ने अपने डिस्कशन पेपर में कहा था कि यूपीआई (UPI Payment) एक फंड ट्रांसफर सिस्टम के रूप में पैसों को त्वरित ट्रांसफर करना सुनिश्ति करता है। भुगतान के लिए सेटेलमेंट की पूरी प्रक्रिया तैयार करने के लिए पीएसओ एवं बैंक एक जरूरी बुनियादी संरचना तैयार करने पर खर्च करता है। जिससे बिना किसी रिस्क के लेन-देन की प्रक्रिया को सुनिश्चित किया जा सके।

UPI Payment

भारतीय रिजर्व बैंक अपने डिस्कश्न पेपर में यह बात साफ की थी कि किसी भुगतान प्रणाली समेत किसी भी आर्थिक गतिविधि में फ्री सेवाओं के तर्क की कोई नहीं है। बशर्ते यह लोगों की भलाई एवं कल्याण के लिए नहीं है। अब एक बड़ा सवाल है कि किसी सेवा को सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी संरचना तैयार करने पर जो भारी-भरकत रकम खर्च होती है उसे कौन वहन करेगा।

Also Read- Umaria News : नदी के तेज बहाव में नहारे उतरा युवक बहा, एसडीआरएफ टीम द्वारा की जा रही तलाश

Also Read- Sidhi News : घर से ससुराल के लिए निकला युवक, रेलवे ट्रैक पर मिली लाश, जांच जुटी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published.