Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedUP Board 10th 12th result : गणित में 50% तो हिंन्दी विषय...

UP Board 10th 12th result : गणित में 50% तो हिंन्दी विषय में सबसे ज्यादा फेल हुए छात्र, ये रही मुख्य वजह

UP Board 10th 12th result : उत्तर प्रदेश शिक्षा मण्डल द्वारा 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के रिजल्ट शनिवार की देर दोपहर घोषित कर दिए गए है। इस बार घोषित किए गए रिजल्ट में सबसे ज्यादा फेल हिन्दी विषय के छात्र हुए हैं। जबकि गणित विषय के लगभग 50 प्रतिशत छात्र फेल हुए हैं। इन विषयों में फेल होने के पीछे की मुख्य वजह हिन्दी विषय का प्रारंभिक में पेपर होने के अलावा इस बार हिन्दी विषय का पेपर काफी टफ होना सामने आ रहा है। जबकि गणित विषय में फेल होने की मुख्य वजह गणित का पेपर टफ होना बताया गया है। बताते चले कि हिन्दी विषय में लगभग 10 लाख परीक्षार्थी फेल हुए हैं तो वहीं गणित विषय में परीक्षा देने वाले लगभग 50 प्रतिशत छात्र फेल हो गए हैं। 
student-failed-this-subject

इन विषयों में भी लगा झटका

बताते चले कि हाल ही में घोषित किए गए यूपी बोर्ड (UPMSM) के परीक्षा परिणामों में हिन्दी एवं गणित के अलावा अंग्रेजी और विज्ञान विषय में छात्रों को तगड़ा झटका लगा है। अंग्रेजी विषय में जहां छात्रों के फेल होने का प्रतिशत 20 हैं तो वहीं विज्ञान विषय में भी फेल छात्रों की संख्या लगभग 25 प्रतिशत बताई जा रही है। जबकि संस्कृत विषय में फेल छात्रों का प्रतिशत 23 है। इसी तरह सामाजिक विज्ञान में 20 प्रतिशत तो वाणिज्य संकाय में 23 प्रतिशत छात्र फेल हुए है। कम्प्यूटर में 13 प्रतिशत छात्र जहां फेल हुए हैं। तो वहीं गृह विज्ञान में 6 प्रतिशत तो वहीं मानव विज्ञान में 19 प्रतिशत छात्र फेल हुए हैं। बताते चले कि साल 2018-2019 की हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी की परीक्षा के लिए लगभग 58 लाख 6922 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। जिसमें बोर्ड द्वारा बरती गई सख्ती को देखते हुए 6 लाख 69 हजार 860 परीक्षार्थियों इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए थे। 

फेल छात्र ऐसे बचाएं अपना साल

हाल में घोषित किए गए यूपी बोर्ड के रिजल्ट में जिन छात्र-छात्राओं को असफलता मिली है। वह सप्लीमेंट एग्जाम देकर अपना साल बचा सकते हैं। साथ ही जिन छात्रों को ऐसा लगता है कि वह फेल हुए विषय का पेपर अच्छ करके आए थे तो वह अपनी काॅपी को रि-चैकिंग कराकर अपना साल बचा सकते हैं। बताते चले कि काॅपी रि-चैकिंग की प्रक्रिया रिजल्ट घोषित होने के 30 दिन तक ही की जा सकती है। ऐसे में अगर कोई भी अपनी काॅपी की रि-चैकिंग करना चाहता है वह 30 दिन के अंदर प्रोसिंग शुल्क के साथ आवेदन कर सकता है। 

इन वेबसाइटों पर चेक करें रिजल्ट

10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा मण्डल की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 
upmspresults.up.nic.in
upresults.nic.in.
BoardResult2019
 examresults.net, results.gov.in, indiaresults.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular