Unique Business idea : हर माह 3 से 6 लाख कमा कर देगा यह बिजनेस, प्रति किलो कीमत ढाई से है 3 लाख रूपए

Unique Business idea : हर माह 3 से 6 लाख कमा कर देगा यह बिजनेस, प्रति किलो कीमत ढाई से है 3 लाख रूपए

Unique Business idea : देश के पढ़े-लिखे नौजवानों का रूझान अब बिजनेस की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। कारण यहां से होने वाली मोटी आमदनी है। क्योंकि नौकरी करके महीने के एक सीमित कमाई की जा सकती है। जबकि बिजनेस यदि शानदार चल पड़ा तो मानों पैसों की यहां से बरसात होने वाली है।

Unique Business idea : आज ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। यह बिजनेस भले ही खेती से जुड़ा हो, लेकिन यह तगड़ा मुनाफा देने वाला है। लेकिन इस बिजनेस को हर कोई नहीं कर सकता हैं। क्योंकि इसके लिए एक जरूरी पर्यावरण की जरूरत होती है। इस बिजनेस को ज्यादातर उपयुक्त वातावरण वाली जगहों पर ही किया जाता है। तो क्या है यह बिजनेस, कैसे इस बिजनेस को करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं, चलिए डीटेल्स में जानते हैं।

Unique Business idea : हर माह 3 से 6 लाख कमा कर देगा यह बिजनेस, प्रति किलो कीमत ढाई से है 3 लाख रूपए

यदि आप हर महीने लाखों रूपए कमाई करने का सोच रहे हैं तो आप केसर की खेती की ओर रूख कर सकते हैं। केसर की खेती से आप हर महीने 3 लाख से 6 लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं। केसर को लाल सोना कहा जाता है। यह काफी महंगा सेल होता है। रिपोर्ट की माने तो प्रति किलो केसर की कीमत ढाई से 3 लाख रूपए तक होती है।

ऐसे करें केसर की खेती

Unique Business idea : केसर की खेती में 10 वॉल्व बीज का उपयोग किया जाता है। जिसकी कीमत 550 रूपए के करीब होती है। केसर की खेती के लिए खेत को सबसे पहले अच्छी तरह से तैयार करना पड़ता है। खेत की अच्छी तरह से जुताई की जरूरत होती है। मिट्टी को भुरभुरा बनाकर आखिरी में 20 टन गोबर की खाद डालनी चाहिए। इसके अलावा 90 किलोग्राम नाइट्रोजन, 60 किलोग्राम फास्फोरस, पोटास प्रति हेक्टेयर खेत में डालना जरूरी है।

रिपोर्ट की माने तो केसर की बुवाई करने का सही समय जुलाई से अगस्त का महीना होता है। यह समय पहाड़ी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त माना जाता है। जबकि मैदानी क्षेत्रों के लिए फरवरी से मार्च का महीना उपयुक्त माना जाता है।

केसर की खेती के लिए जरूरी चीजें

केसर की खेती के लिए ठीकठाक धूप की जरूरत होती है। ठण्ड व बरसात के मौसम में केसर की खेती नहीं की जाती है। गर्म मौसम में ही केसर की खेती की जा सकती है।

केसर की खेती के लिए मिट्टी

रिपोर्ट की माने तो केसर की ख्ेाती के लिए उपयुक्त मिट्टी, बलुई, चिकनी, रेतीली व दोमट शानदार मानी जाती है। हालांकि अन्य मिट्टी में भी केसर की खेती आसानी से की जा सकती है। केसर की खेती के लिए खेत ऐसा हो जहां पानी का जमाव बिल्कुल न हो। पानी भराव से फसल बर्बाद होने का खतरा बना रहता है। ऐेसे में ऐसी जमीन का चयन करें जहां पानी का भराव बिल्कुल भी न हो।

केसर से कमाई

Unique Business idea : केसर को आप पैक करके अपनी नजदीकी मंडी में सेल कर सकते हैं। इसके अलावा ऑन लाइन प्लेटफार्म की मदद केसर को सेल करने के लिए ले सकते है। यदि आप एक माह में यदि 2 किलो केसर भी सेल कर लेते हैं तो 6 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं। केसर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो सबसे महंगा होता है। जिसका उपयोग खीर, दूध, गुलाब जामुन व मिठाइयां तैयार करने में किया जाता है। केसर एक औषधि है। जिसका उपयोग कई तरह की दवा तैयार करने में भी किया जाता है। कई तरह की बीमारियों को दूर करने में केसर बेहद लाभकारी माना जाता है।

Also Read- New Business idea : इस बिजनेस से हर महीने कमा सकते है 10 लाख महीना, शुरू करने से पहले जान लें पूरी डीटेल्स

Also Read- Business idea : गांव हो या शहर हर जगह है इस बिजनेस की तगड़ी डिमाण्ड, जाने कैसे करें शुरूआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *