Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSUnique Business Idea : घर की छत व कमरे में नई टेक्नालाॅजी...

Unique Business Idea : घर की छत व कमरे में नई टेक्नालाॅजी की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 5 किलो भी उगा लिया तो बन जाएंगे लखपति

  • सोने से कम नहीं इसकी कीमत
  • 500 रूपए प्रति ग्राम होती है बिक्री
  • एक बार सेटअप कर लिया तो सालों साल होती रहेगी तगड़ी कमाई

Unique Business Idea : यदि आप बिजनेस करके तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा यूनिक बिजनेस आइिडया ( Unique Business Idea) बताने जा रहे हैं। जिसे यदि आपने कर लिया तो आपको लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

इस बिजनेस की मांग इतनी है कि इसका उत्पादन केवल 10 फीसदी ही होता है। जिससे आप साफ समझ सकते हैं कि इसकी बिक्री करने में आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने वाली है। अगर आपने इसे उगा लिया तो यह हाथों हाथ बिक जाएगा। इस बिजनेस की प्रति ग्राम कीमत 500 रूपए से ज्यादा है।

जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं। वह पहले एक खास एरिया तक सीमित था। लेकिन बदलते समय के साथ अब इस बिजनेस को देश के किसी कोने में नई तकनीक की मदद से किया जा सकता है।

Unique Business Idea : घर की छत व कमरे में नई टेक्नालाॅजी की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 5 किलो भी उगा लिया तो बन जाएंगे लखपति

क्या है बिजनेस (What Is Business)

जिस बिजनेस आइडिया की हम बात कर रहे हैं वह जाफरान यानी कि केसर (Kesar Farming Business Idea)। जिसे उगाकर आप महज 3 से 4 महीने में लाखों रूपए की तगड़ी कमाई कर सकते हैं। यह ऐसा बिजनेस में जिसमें सिर्फ आपको वन टाइम इन्वेस्टमेंट करना होता है। एक बार निवेश करने के बाद इससे सालों साल तक इनकम ले सकते हैं।

कितना करना होता निवेश (Investment)

एक रिपोर्ट की माने तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहली बार इसमें 7 से 10 लाख रूपए निवेश करना होता है। जिसमें केसर के बीज से लेकर इसका पूरा सेटअप शामिल है। एक बार सेटअप व बीज लेने के बाद इसमें कोई दोबारा निवेश की कोई जरूरत नहीं होती है।

कहां करें शुरू (How To Start)

इस बिजनेस (Saffron Business) को घर की छत अथवा किसी एक कमरे से किया जा सकता है। रिपोर्ट की माने तो 15 बाई 15 के एक कमरे से इस बिजनेस की शुरूआत की जा सकती है। खास बात यह है कि इस बिजनेस पहले कश्मीर के कुछ इलाके में किया जा सकता था। लेकिन नई तकनीकी की मदद से एक शानदार सेटअप तैयार करके इस बिजनेस अब देश के किसी कोने में आसानी से किया जा सकता है।

Unique Business Idea : घर की छत व कमरे में नई टेक्नालाॅजी की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 5 किलो भी उगा लिया तो बन जाएंगे लखपति

कैसे होगा प्राॅफिट (Profit)

केसर (Kesar) कितना किमती होता है यह बात तो लगभग सभी जानते है। केसर का उपयोग हेल्थ, ब्यूटी, बीमारियों के इलाज, दवाईयां बनाने सहित कई अन्य तरह की चीजों में किया जाता है। केसर (Saffron Business) एक बेशकीमती प्रोडक्ट है। यह प्रति ग्राम 500 रूपए सेल होता है। किलो में इसकी कीमत साढ़े तीन लाख रूपए से लेकर 7 लाख रूपए तक होती है।

कहां करें सेल (How to Sell)

केसर (Kesar) को दो तरह से सेल किया जा सकता है। पहला रिटेल यानी कि फुटकर। दूसरा थोक में। अगर आप केसर को फुटकर में सेल करते हैं तो यहां आपको ज्यादा प्राॅफिट होगा। दूसरा अगर आप इसे थोक में सेल करते हैं तो यह किलो के भाव आपको साढ़े 3 लाख से लेकर 5 लाख रूपए तक दिला सकता हैं। अब सवाल यह उठता है कि इसे थोक के भाव में कहां सेल करें। तो हम आपको बता दें कि देश के कई ऐसे राज्य के जहां केसर खरीदी के लिए मंडी बना कर रखें। जैसे कश्मीर, दिल्ली, गुजरात आदि। यहां आप अपनी केसर को थोक के भाव सेल कर सकते हैं।

Unique Business Idea : घर की छत व कमरे में नई टेक्नालाॅजी की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, 5 किलो भी उगा लिया तो बन जाएंगे लखपति

अगर आप इस (Saffron Business) बिजनेस को करना चाहते हैं। तो इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दिए गए वीडियो को देखकर ले सकते हैं। इस वीडियो में केसर की खेती कैसे की जाती है। इसमें कितनी लागत आती हैं। केसर की खेती के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें होनी चाहिए। पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है। जिससे आप आइडिया लेकर इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते है।

Also Read- Garlic Business Ideas : लहसुन की खेती करके 6 महीने में कमाएं 10 लाख रूपए, जानिए डीटेल्स

Also Read- Business Idea : घर से प्रोडक्ट पैकिंग कर महीने की करें तगड़ी कमाई, जानिए पूरी डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular