रामबाण सुरक्षा योजना के तहत मोदी सरकार देने जा रही युवाओं को 4000 रूपए, जाने डीटेल्स

रामबाण सुरक्षा योजना के तहत मोदी सरकार देने जा रही युवाओं को 4000 रूपए, जाने डीटेल्स

देश के कई राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हुए है। जिसमें पंजाब को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में भाजपा की सरकार बनने जा रही है। इसी बीच एक मैसेज सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं। मैसेज यह है कि देश के चार राज्यों पर भाजपा सरकार बनने पर मोदी सरकार अब देश के युवाओं के लिए 4000 रूपए देने जा रही है। अब इस मैसेज में कितनी सच्चाई है चलिए जानते हैं।

रामबाण सुरक्षा योजना के तहत मोदी सरकार देने जा रही युवाओं को 4000 रूपए, जाने डीटेल्स

दरअसल इन दिनों पीएम नरेन्द्र मोदी की फोटो के साथ एक योजना काफी सुर्खियों में हैं। यह योजना रामबाण सुरक्षा योजना है। जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत पीएम मोदी देश के युवाओं को 4000 रूपए देने जा रहे हैं। इस मैसेज के साथ ही रजिस्ट्रेशन से जुड़ा एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है।

ऐसे में यदि इस तरह के मैसेज किसी को मिलता है तो लिंक पर क्लिक करने से पहले पूरी सत्यता की जांच-परख अवश्य कर ले। क्योंकि दावा यह किया जा रहा है कि यह मैसेज पूरी तरह से फेक है। जो इस तरह के मैसेज वायरल कर रहे हैं उनकी नजर भोले-भाले लोगों की जमा पूंजी पर है। दावा किया जाता है कि लिंक पर क्लिक करते ही खाते में जमा पैसे गायब हो सकते हैं।

इसी संबंध में पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल एवं उपलब्धियों के बारे में समाचार पत्रों व इलेक्ट्रानिक मीडिया को सूचना मुहैया कराने वाली प्रमुख एजेंसी है। जो इस वायरल मैसेज पर लोगों को अगाह कर रही हैं। जिसकी जानकारी पीआईबी ने एक ट्वीट करके सार्वजनिक की है।
पीआईबी फैक्ट ने इस पूरे मैसेज से जुड़ा एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें इस वायरल मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया गया है। पीआईबी की तरफ से बताया गया है कि केन्द्र सरकार ऐसी कोई योजना संचालित नहीं करती है। लिहाजा किसी भी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें।

सत्यता की ऐसे करें परख

सरकार से जुड़ी किसी भी तरह की खबर की पुष्टि के लिए पीआईबी फैक्ट की मदद ली जा सकती है। जहां किसी भी वायरस खबर की सच्चाई जानने के लिए स्क्रीनशॉट, ट्वीट व फेसबुक आदि की पोस्ट यूआरएल वॉट्सऐप नम्बर पर 918799711259 पर सेंड किया जा सकता है।

Also Read- ट्रक व कार की जोरदार भिड़ंत से घटनास्थल पर तीन की मौत

Also Read- भोपाल में 15 मार्च को स्टाफ नर्स पदों पर भर्ती, वेतन 40,000 रूपए

Leave a Reply

Your email address will not be published.