hindinews11.com

PM Kisan e-KYC के लिए दो माह की और मोहलत, यह है आखिरी तारीख

PM Kisan e-KYC : PM Kisan लाभार्थियों के लिए यह खुशी की खबर हैं। क्योंकि अब तक जो किसान ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं उन्हें दो माह की और मोहलत मिल गई है। ई-केवाईसी की आखिरी तारीख अब 31 जुलाई 2022 कर दी गई हैं। ऐसे में जो किसान अब तक पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे थे और वह ई-केवाईसी को पूरा नहीं कर पाएं हैं तो अब वह 31 जुलाई 2022 के अंदर अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर सकेंगे। बता दें कि ई-केवाईसी के लिए पहले आखिरी तारीख 31 मई 2022 रखी गई थी।

31 मई को दी गई 11वीं किश्त

बताते चले कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने बीते 31 मई 2022 को किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त हिमाचल प्रदेश के शिमला से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 11वीं किश्त जारी की। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केन्द्र सरकार किसानों को सालभर में 6000 रूपए देती है। जिसे तीन किश्तों में दिया जाता है। ऐसे में जिन किसानों द्वारा अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई गई वह 31 जुलाई 2022 तक अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर सकते हैं।

e-KYC दो तरह से किया जा सकता हैं। पहला खुद के स्मार्टफोन के द्वारा दूसरा किसी ऑन सेंटर पर जाकर। जिसके लिए आधार कार्ड व फोन नम्बर की जरूरत होती हैं।

यदि आप खुद से e-KYC करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के क्रोम ब्राउजर पर यह साइट ओपेन करनी होगी। इसके बाद ई-केवाईसी के आप्शन पर जाना होगा। जहां आधार नम्बर दर्ज करके सर्च बटन पर टैप करें। जिसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर 4 अंकों का एक ओटीपी आएगा। जिसे बॉक्स पर टाइप करें।

तदुपरांत आधार आथंटिकेशन बटन को टैप करें। जिसके बाद 6 अंकों का ओटीपी आएगा। यह ओटीपी आधार नम्बर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर आएगा। इसे सबमिट बटन पर टैप करें।

यदि सब चीजें आपने ठीक से फिल करी है तो आप ई-केवाईसी आपका हो जाएगा, वरना इनवैलिड का मैसेज आएगा। या फिर आपने पहले ई-केवाईसी करा रखी है तो ऑलरेडी डन का मैसेज आएगा।

Also Read- Most Valuable 50 Paise Coin : बेहद दुर्लभ है 50 पैसे का यह सिक्का, कीमत सुन अभी से लग जाएंगे तलाशने

Also Read- Airtel 3 Cheapest Plan : महीने भर की वैलिडिटी, डाटा, कालिंग और भी बहुत कुछ, जाने

Leave a Comment