Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPM Kisan की 11वीं किश्त पाने आज ही सबमिट कर डाले यह...

PM Kisan की 11वीं किश्त पाने आज ही सबमिट कर डाले यह डाक्यूमेंट, नहीं तो नहीं आएगा पैसा

PM Kisan : किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिहाज से सरकार हर माह 500 रूपए जारी करती है। किसान सम्मान निधि नाम से चल रही यह योजना की 11वीं किश्त अप्रैल माह में आनी है। जिसे पाने के लिए आपको कुछ अलग से डाक्यूमेंट देना होगा। तो चलिए जानते हैं क्या है नया डाक्यूमेंट।

दरअसल किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब लोगों को फिर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के तहत लाभार्थियों को राशन कार्ड जोड़ना अनिवार्य किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा यह कदम फर्जीवाड़े को रोकने के लिए उठाया गया है।

सरकार ने साफ किया है कि नए नियम के तहत राशन कार्ड नम्बर जोड़ने के बाद ही किसी परिवार के एक सदस्य को पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा। लिहाजा नए रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड नम्बर व दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी तैयार करके पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा।

PM Kisan की 11वीं किश्त पाने आज ही सबमिट कर डाले यह डाक्यूमेंट, नहीं तो नहीं आएगा पैसा

रजिस्ट्रेशन के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का अगर रजिस्ट्रेशन कराने जा रहे हैं। तो इस दौरान यह जरूर ध्यान रखें कि राशन कार्ड नम्बर व उसकी सॉफ्ट कॉपी पोर्टल पर अपलोड करें। नए नियम की माने तो अब आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक, घोषणा पत्र जमा करने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। जिससे इस योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम होगा।

अप्रैल में आएगी 11वीं किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत सरकार किसानों को हर माह 500 रूपए देती हैं। यानी कि साल में कुल 6000 रूपए दिए जाते हैं। 11वीं किश्त अप्रैल माह में जारी किए जाने की बात सामने आ रही हैं। जिसके लिए सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। सरकार हर 4 माह माह में किश्त देश के करोड़ों किसानों को देती है। ऐसे में अब तक आप इस योजना के लाभ से वंचित हैं तो नया रजिस्ट्रेशन कराकर इसका लाभ ले सकते हैं।

Also Read- Holi Holiday 2022 In MP : होली पर इतने दिन का मिलेगा अवकाश, जाने होली का शुभ मुर्हूत

Also Read- जेल में बंद पटवारी को सुविधा मुहैया कराने के नाम पर 3 हजार की रिश्वत लेते जेल प्रहारी ट्रेप-MP News

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. कमरुद्दीन पुर रामपुर जौनपुर मेरा नाम चंदन कुमार उत्तर प्रदेश का हूं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular