Post Office की यह स्कीम आपको कराएगी तगड़ा मुनाफा, पूरा होगा घर, गाड़ी खरीदने का सपना

Post Office की यह स्कीम आपको कराएगी तगड़ा मुनाफा, पूरा होगा घर, गाड़ी खरीदने का सपना

पोस्ट ऑफिस (Post Office) यानी कि भारतीय डाक घर कई तरह की सेवाएं देने के लिए जानी जाती है। जो केवल डाक सेवाएं प्रदान करने का कार्य नहीं करती हैं, बल्कि ग्राहकों को मोटा पैसा बनाने का भी आप्शन देती हैं। डाकघर कई ऐसी बचत योजनाएं संचालित करती हैं। जिसमें शानदार ब्याजदर दी जाती है।

जिसमें निवेश करके मोटा पैसा बनाया जा सकता है और घर खरीदने एवं गाड़ी खरीदने का सपना साकार किया जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक योजना के बारे में। जहां निवेश करके गारंटीड रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। जिससे घर खरीदने एवं गाड़ी खरीदने का सपना पूरा किया जा सकता है।

जोखिम मुक्त हैं यहां निवेश

पोस्ट ऑफिस (Post Office) केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है। जहां निवेश किया गया पैसा एकदम सुरक्षित रहता है। सरल भाषा यदि कहा जाए कि यहां जोखिम न के बराबर है तो गलत नही होगा। यदि उपभोक्ता यहां पैसा निवेश करते हैं तो गारंटीड रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। यहां निवेश के कई विकल्प मौजूद है। इन माध्यमों में यदि पैसा निवेश किया जाए तो एक बढ़िया रिटर्न प्राप्त किया जा सकत है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीमम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) सेविंग स्कीम पेश करती है। जिसमें जोखिम मुक्त गारंटीकृत रिटर्न के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। यह बचत योजना के तहत प्रमुख विकल्पों में से एक है। जहां न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष तक के लिए पैसा जमा किया जा सकता। यहां निवेशक अलग-अलग समयावधि और ब्याजदरों के साथ 4 अलग-अलग जमाओं में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं।

ऐसे मिलता है रिटर्न

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एफडी योजना में यदि कोई एक साल, दो साल व 5 साल के लिए कोई पैसा निवेश करता है तो एक साल के लिए 5.5 फीसदी रिटर्न, दो साल के लिए 5.7 फीसदी रिटर्न, जबकि 3 साल के लिए 6.7 फीसदी रिटर्न मिलता है। इन योजनाओं में ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है। हालांकि ब्याज की गणना तिमाही आधार पर यहां होती है। ऐसे में गाड़ी एवं बंगला खरीदने के लिए उसी आधार पर यहां निवेश करके मोटा पैसा बनाया जा सकता है।

कितना मिलता है लाभ

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर की धारा 1961 80 सी के तहत आयकर में छूट का लाभ दिया जाता है। इस कम से कम 1000 रूपए इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा आप जितना निवेश कर सके। यहां निवेश की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। हालांकि यहां 100 के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *