Post Office की यह स्कीम 5 साल में देगी 4 लाख का नेट प्रॉफिट, जाने कितना करना होगा निवेश

Post Office की यह स्कीम 5 साल में देगी 4 लाख का नेट प्रॉफिट, जाने कितना करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस (Post Office) देशभर के नागरिकों के लिए शानदार प्रॉफिट देने वाली योजनाएं पेश करता है। ऐसी ही एक योजना के बारे में आज हम जानेंगे। जिसमें 5 साल में 4 लाख का नेट प्रॉफिट निकाला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ढेर सारी योजनाएं संचालित करती है। जिसमें सालाना दर पर मोटा ब्याज देती है। ऐसी ही एक स्कीम है नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट। जिसमें सालाना 6.8 फीसदी के दर से ब्याज मिलती है। इस स्कीम में निवेश की अवधि 5 साल होती है। यह पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है। जिसमें कम से कम 1000 रूपए निवेश की शुरूआत होती है। जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में यदि आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम से 5 साल में 4 लाख रूपए का नेट प्रॉफिट लेना चाहते हैं तो आपको इसमें कितना निवेश करना पड़ेगा चलिए जानते हैं विस्तार से।

4 लाख प्रॉफिट के लिए निवेश

यदि आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट स्कीम (NSC) में निवेश करके 5 साल में 4 लाख का नेट प्रॉफिट लेना चाहते हैं। तो इसमें आपको 10 लाख रूपए निवेश करना होगा। जिसमें आपको सालाना 6.8 फीसदी के दर से ब्याज मिलेगा। जो 5 सालों में 3 लाख 90 हजार रूपए होगा। पोस्ट ऑफिस की इस योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी आप अपने नजदीकि पोस्ट ऑफिस की शाखा से जाकर ले सकते हैं।

Also Read- Maruti की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की कीमत में मिल रही भारी छूट, तुरंत खरीदी पर एक बाइक के लिए बच जाएगा पैसा

नेशनल सेविंग योजना से जुड़ी खास बातें

पोस्ट ऑफिस (Post office) में आप नेशनल सेविंग योजना का खाता सिंगल अथवा ज्वाइंट दोनों तरह से खोल सकते हैं। ज्वाइंट में दो से तीन लोग हो सकते हैं। तो वहीं 10 साल के बच्चे के नाम यदि यह खाता खोला जाता है तो उसकी देखरेख 18 साल तक पैरेंट्स करते हैं। उक्त योजना में आयकर की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख रूपए निवेश करने की स्थिति में टैक्स में भी छूट मिलती है।

Also Read- MS Dhoni ने खरीदी Kia EV6 इलेक्ट्रानिक कार, 18 मिनट में होती है 80 फीसदी चार्ज!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *