hindinews11.com

Post Office की यह स्कीम कम समय में देती है तगड़ा रिटर्न, बैंक से अधिक ब्याज के अलावा ढेर सारे बेनीफिट्स

Post Office कई तरह की निवेश की सुविधा देती हैं। कम समय में बैंक की अपेक्षा ज्यादा ब्याजदर के अलावा ढेर सारे बेनीफिट् चाहते हैं तो फटाफट इस स्कीम के बारें में विस्तार से जानें।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीमों में देश का एक बड़ा तपका भरोसा करता हैं। जहां गारंटेड रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस कई तरह की स्कीमें संचालित करती हैं। जहां हर वर्ग के लोग अपने हिसाब से इसमें निवेश कर सकते हैं। आज पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानेंगे जो कम समय में तगड़ा रिटर्न देती हैं। इसके अलावा इस स्कीम में बैंक से ज्यादा ब्याजदर के साथ ही कई तरह के बेनीफिट्स मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में।

दरअसल पोस्ट ऑफिस की जिस स्कीम के बारे में आज बात करने जा रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fix Deposit ) है। जिसमें निवेशक 1, 2, 3 व 5 साल के पैसा जमा कर सकते हैं। फिक्स डिपॉजिट निवेश में इंस्ट्रेस्ट रखने वालों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। जिसमें बैंक की अपेक्षा ज्यादा ब्याजदर मिलती हैं। इस स्कीम में खास बात यह है कि साल, दो साल व 5 साल में एक मुस्त पैसा जमा करके अच्छी ब्याजदर पाई जा सकती हैं।

कितना मिलता है ब्याज

बैंको की अपेक्षा पोस्ट ऑफिस एफडी (Post Office Fix Deposit ) में अच्छा ब्याज मिलता है। यदि कोई 7 दिन लेकर 1 साल के लिए यहां FD करता है तो 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है। जबकि यही ब्याजदर 1 दिन से लेकर 2 साल व 3 साल पर भी लागू होती हैं। जबकि 3 से 5 साल के लिए की गई एफडी पर 6.70 फीसदी ब्याजदर मिलती है।

मिलती है ये सुविधाएं

पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fix Deposit ) में निवेश पर अच्छा ब्याजदर के अलावा कई सारे बेनीफिट्स मिलते हैं। जिसमें रिटर्न की सरकारी गारंटी, तिमाही आधार पर ब्याजदर की सुविधा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में एफडी (FD) कराना बेहद आसान है। जहां 1, 2, 3 व 5 साल के लिए कराई जा कसती है।

Also Read- Shib Coin Today News : बीते दो दिनों में 229 मिलियन शीब टोकन किए गए बर्न, दूसरी बार हुई बड़ी बर्निंग

Also Read- Sahfasli Kheti : एकसाथ दो फसलों की खेती कर मालामाल हो रहे किसान, आप भी आजमाएं यह तरीका

Leave a Comment