Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSCryptocurrency Bitcoin से महज 6 साल में यह शख्स बना करोड़पति, कभी...

Cryptocurrency Bitcoin से महज 6 साल में यह शख्स बना करोड़पति, कभी मूर्ख समझ लोग मारते थे यह ताना

Cryptocurrency Bitcoin से एक शख्स महज 6 साल में करोड़पति बन गया है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इस शख्स को कभी लोग मूर्ख समझकर ताना मारते थे। करोड़पति बनने के पीछे की कहानी युवक की बेहद दिलचस्प है। जिसे जब आप पढ़ेंगे तो आप खुद हैरान रह जाएंगे। ऐसे में चलिए जानते हैं कि यह शख्स कौन है और यह कैसे क्रिप्टोकरेंसी से करोड़पति बनने का सफर तय किया है।

Cryptocurrency Bitcoin से महज 6 साल में यह शख्स बना करोड़पति, कभी मूर्ख समझ लोग मारते थे यह ताना

दरअसल बिटकॉइन (Bitcoin) से एक शख्स महज 18 साल में करोड़पति बन गया। लेकिन जब यह हाईस्कूल में पढ़ाई करता था तो शिक्षक ने उसे कहा था कि यह जीवन में कभी कुछ नहीं कर सकता है। वह एक बेवकूफ इंसान है। जिस शख्स की हम बात कर रहे हैं वह एरिक फिनमैन है। जो अब पूरी दुनिया में फेमस चुका है। एरिक ने महज 12 साल की उम्र में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश शुरू किया था। क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानकारी उसके बड़े भाई ने दी थी।

एरिक यूके रहने वाले हैं। लेनिक वहां 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अपने नाम पर कंपनी के शेयर यानी क्रिप्टो नहीं रख सकते। मगर माता-पिता अपने बच्चों की ओर से कुछ बिजनेस मैकेनिज्म का उपयोग करके निवेश कर सकते हैं। ऐसे मैकेनिज्म में जूनियर स्टॉक और जूनियर आईएसए शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो स्कूल के दिनों की कहानी एरिक ने बयां की। एरिक कहते है कि लोग उन्हें समझ नहीं पा रहे थे कि वह क्या करना चाहते हैं। वह क्या सपना देख रहे हैं। ऐसे में एक शिक्षक ने हाईस्कूल के दरम्यान उनसे कहा था कि तुम पढ़ाई छोड़ दो। मैकडॉनल्ड्स में काम करो।। क्योंकि तुम जीवन में कभी भी कुद नहीं कर पाओंगे।

Cryptocurrency Bitcoin से महज 6 साल में यह शख्स बना करोड़पति, कभी मूर्ख समझ लोग मारते थे यह ताना

ऐसे में एरिक हाईस्कूल की पढ़ाई से बाहर निकलने का फैसला किया और पैरेंट्स से शर्त लगाई कि यदि वह 18 साल की उम्र में एक मिलियन डॉलर कमाते हैं तो उन्हें दोबारा स्कूल अथवा कॉलेज जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे में एरिक अपने शर्त पर खरा उतरे। एरिक बताते है कि उन्होंने दादी से उपहार में मिलेे 700 पाउंड से करीब 100 बिटकॉइन (Bitcoin) खरीदे। जिसका मूल्य आसमान पर पहुंच गया। प्रति बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत करीब 2700 पाउंड पहुंच गई। ऐसे में 100 बिटकॉइन की वैल्यू करीब भारतीय मुद्रा में 22.83 करोड़ रूपए हो गई।

यह बात तो सभी जानते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) अत्यधिक अस्थिर हैं, जिससे साफ है कि पैसे में उतार-चढ़ाव हो सकता है। यह ऊपर-नीचे जा सकता है। जिससे साफ है कि यहां सबसे ज्यादा जोखिम हैं। क्रिप्टो में निवेश उन ऑप्शनों में से एक है जो निवेश पर आपको रिटर्न देने की गारंटी नहीं देते। इसके बावजूद एरिक ने जून 2020 तक अपनी होल्डिंग बढ़ा कर 341 बिटकॉइन कर ली थी, जिसकी कीमत 4.8 मिलियन पाउंड से अधिक हो गई।

Cryptocurrency Bitcoin से महज 6 साल में यह शख्स बना करोड़पति, कभी मूर्ख समझ लोग मारते थे यह ताना

आज जब एरिक 22 साल के हो गए हैं। ऐसे में वह अपने पैसों का उपयोग सिलिकॉन वैली से बाहर एजुकेशन बिजनेस तैयार करने के लिए कर रहे हैं। बेडरूम से स्टार्ट हुआ बिजनेस आज बिटकॉइन (Bitcoin) बचत का उपयोग अपने कंसेप्ट की फंडिंग के लिए किया। हालांकि वर्षो बाद एरिक ने कह कि वह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की दुनिया से बाहर आना चाहते हैं। जिसके पीछे की वजह बिटकॉइन पर्सन होना है। इससे वह परेशान हो चुके थे। अब उनका फोकस 100 फीसदी अन्य चीजों पर है। वह ऐरोप्लेन या पंख वाली किसी चीज में निवेश से तगड़ा मुनाफा बना रहे हैं।

Also Read- Most valuable 5 rupees coins : 5 रूपए के ये सिक्के आपको बनाएंगे मालामाल, जाने कौन से सिक्के की है कितनी कीमत

Also Read- Dog coin : 100 रूपए डेली निवेश पर 1 करोड़ का प्रॉफिट, समझे कैसे!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular