Post Office की यह धांसू स्कीम सालभर में देगी बैंक से कई गुना प्रॉफिट

Post Office की यह धांसू स्कीम सालभर में देगी बैंक से कई गुना प्रॉफिट

पोस्ट ऑफिस (Post office) में निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा भी यहां कई सारे बेनीफिट्स मिलते हैं। इस आर्टिकल चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपॉजिट स्कीम के बारे में।

अगर आप भी सुरक्षित और लाभदायक निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post office) आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। डाकघर में FD (Post Office Fixed Deposit) करवाने से भी आपको कई अच्छी सुविधाएं मिलती हैं. हम आपको बता दें कि इसमें आपको प्रॉफिट के साथ-साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी। इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज की सुविधा (पोस्ट ऑफिस FD ब्याज दर 2021) मिलती है। तो चलिए जानते हैं विस्तार से इस स्कीम के बारे में।

FD करवाना बेहद आसान

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post office) में FD करवाना चाहते हैं तो जान लें कि पोस्ट ऑफिस में FD करवाना बेहद आसान है। इसकी जानकारी इंडिया पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर दी है। इस जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस पर आप 1, 2, 3, 5 साल के लिए अलग से FD करवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खुलवा सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से खाते खोले जाते हैं और अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं होती है। आइए जानते हैं इस योजना में

क्या-क्या मिलते हैं लाभ

1. भारत सरकार आपको गारंटी देती है कि

2. निवेशकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है।

3. इसमें FD ऑफलाइन (नकद, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए की जा सकती है।

4. आप इसमें 1 से ज्यादा FD रख सकते हैं.

5. साथ ही आप FD अकाउंट से भी जुड़ सकते हैं।

6. 5 साल तक फिक्स डिपॉज़िट करने पर आपको आईटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी।

7. आप आसानी से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में FD ट्रांसफर कर सकते हैं।

FD पर मिलेगा तगड़ा ब्याज

इसके तहत 7 दिन से लेकर एक साल तक की FD पर 5.50% ब्याज मिलता है। 1 साल 1 दिन से 2 साल की FD पर ब्याज दर समान है। साथ ही 3 साल तक की FD पर 5.50% की ब्याज दर मिलती है। 3 साल एक दिन से लेकर 5 साल तक की FD पर 6.70% ब्याज मिलता है। यानी यहां आपको FD पर अच्छा रिटर्न मिलेगा.

Also Read- Airtel Best Broadband Plans : 999 रूपए में 30 दिन की वैलिडिटी के साथ पाएं 3,333 जीबी डाटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *