Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESS50 Paisa Old Coin Value : बेहद महंगा है 50 पैसे का...

50 Paisa Old Coin Value : बेहद महंगा है 50 पैसे का यह सिक्का, गलती से भी सस्ते में न बचें, जान लें इसकी कीमत

50 Paisa Old Coin Value : यदि आपके पास 50 पैसे (50 Piasa) का सिक्का साल 1959 में जारी किया गया है तो आप उसे गलती से भी सस्ते में न बचें। क्योंकि यह बेहद महंगा सिक्का में से एक है। यह सिक्का आपको मालामाल बना सकता है। तो चलिए जानते हैं इस सिक्के की खासियत एवं कीमत।

50 Paisa Old Coin Value : बेहद महंगा है 50 पैसे का यह सिक्का, गलती से भी सस्ते में न बचें, जान लें इसकी कीमत
50 paisa coin photo credit – google

पुराने सिक्के जो चलन से बाहर हो चुके हैं। उन्हें हम कचरा समझकर किसी कोने में फेंक देते हैं। लेकिन जिन सिक्कों की मार्केट में वैल्यू आज के समय में शून्य हो चुकी है। वहीं सिक्के आपको मालामाल बना सकते हैं। आज ऐसे ही एक 50 पैसे के सिक्के (50 Paisa Old Coin Value) के बारे में हम जानेंगे। जिसकी कीमत आज हजारों रूपए में है। यदि यह सिक्का आपके कुल्हड़, आलमारी अथवा दराज में पड़ा हुआ है तो तुरंत उसे खोज निकालिए। क्योंकि यह सिक्का आपको लाखों रूपए कमाकर देने वाला है।

कॉइन के जानकार बताते है कि साल 1959 मुम्बई मिंट में तैयार किया गया यह सिक्का दुर्लभ सिक्का है। जो महंगे दामों में बिकता है। यदि सिक्के की कंडीशन अच्छी हुई तो एक सिक्के के बदले 50 हजार रूपए तक मिल सकते हैं। वैसे मुम्बई मिंट में तैयार किए गए साल 1959 में 50 पैसे के सिक्के (50 Paisa Old Coin value) की कीमत 10 हजार से लेकर 50 हजार रूपए तक है। ऐसे में यदि आपके पास यह सिक्का एक से ज्यादा मात्रा हैं, और उसकी कंडीशन अच्छी तो आपको लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

क्या सच में मिलेंगे इतने रूपए

कई लोगों के मन में पुराने व दुर्लभ सिक्कों को लेकर तरह-तरह के सवाल होते हैं। जैसे क्या वाकई में यह सिक्के बिकते हैं, इन सिक्कों के बदले हम तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। तो जवाब है जी हां बिल्कुल। सिक्कों की खरीदी-बिक्री दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं जो करते हैं। इन सिक्कों की खरीदी व बिक्री के लिए समय-समय पर देश के बड़े-बड़े शहरों में एक्सबीशन भी लगते हैं। इसके अलावा इन सिक्कों को ऑन लाइन प्लेटफार्म पर भी सेल के लिए उपलब्ध कराया जाता है। जहां सिक्को की तस्वीर के साथ पूरी डीटेल्स डालनी पड़ती है। जैसे किसी को यह सिक्के पसंद आते हैं तो वह इनकी बोली लगाते हैं। सिक्के रेयर व दुर्लभ (50 Paisa Old Coin Value) हुए अच्छी कीमत मिलती है।

फ्रॉड से रहे सावधान

पुराने नोट व सिक्कों (50 Paisa Old Coin Value) को सेल कराने के नाम पर फ्रॉड भी काफी सक्रिय है। जो भोलेभाले लोगों को मोटी कमाई का झासा देकर पहले उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं। फिर उनसे आरबीआई की फीस आदि के नाम पर पैसे ऐंठते हैं। ऐसे में यदि किसी के पास पुराने नोट व सिक्के हैं, और वह सेल करना चाहते हैं यह जान लें कि नोट सेल एवं बिक्री पर किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगती है। जो इस तरह की मांग करते है। वह फेक हो सकते हैं। बीते दिनों आरबीआई ने भी एक ट्वीट करके साफ किया था कि पुराने नोटों की बिक्री अथवा सेल से उसका कोई संबंध नहीं है, और न ही वह किसी तरह की फीस की मांग करता है।

Also Read- 400 का LED Bulb इस योजना के तहत मिल रहा महज 10 रूपए में, 31 मार्च तक उठा सकते है योजना का लाभ

Also Read- 1 से लेकर 10 साल की बेटी के नाम लें LIC की यह पॉलिसी, 25 साल में मिलेंगे 27 लाख, जानिए पूरी डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular