Things Forbidden to Ganpati Puja : इस दिन से शुरू हो रहा गणेश चतुर्थी का पर्व, गलती से भी गजानन को अर्पित न करें यह 5 चीजें

Things Forbidden to Ganpati Puja : इस दिन से शुरू हो रहा गणेश चतुर्थी का पर्व, गलती से भी गजानन को अर्पित न करें यह 5 चीजें

Things Forbidden to Ganpati Puja : गणेश चतुर्थी का पर्व इस साल 31 अगस्त से शुरू होने जा रहा हैं। ऐसे में गलती से भी गणेश महोत्सव के दरम्यान गजानन को यह 5 चीजें अर्पित न करें।

Things Forbidden to Ganpati Puja : भगवान गणेश सभी दुखों को हरने वाले हैं। हिन्दू धर्म में गणपति बप्पा की सबसे पहले पूजा की जाती है। या यूं कहे कि वह प्रथम पूज्यनीय भगवान है तो गलत न होगा। 10 दिन चलने वाले गणेश चतुर्थी पर्व इस साल 31 अगस्त 2022 से शुरू होने जा रहा है। 31 अगस्त के दिन बप्पा भक्त अपने घरों एवं पंडालों में गजानन की प्रतिमा स्थापित करेंगे। जिसके बाद 9 दिनों विधि-विधान से पूजा-अर्चना करेंगे।

बुधवार 31 अगस्त शुभ मुर्हूत

भगवान गणेश का सबसे प्रिय दिन बुधवार है। ऐसे में इस साल बुधवार के दिन यानी कि 31 अगस्त से गणेश चतुर्थी की शुरूआत होने जा रही है। जो बेहद शुभ संयोग ज्योतिविद् मान रहे हैं। गणेश चतुर्थी तिथि की शुरूआत 30 अगस्त को दोपहर से शुरू होगी जो 31 अगस्त की 3.23 बजे तक रहेगी। ऐसे में 31 अगस्त को निर्धारित समय से पहले शुभ मुर्हूत में गणेश प्रतिमा की स्थापना की जा सकती है।

Things Forbidden to Ganpati Puja

गणेश भगवान को यह 5 चीजें न करें अर्पित

ज्योर्तिविद्ों की माने तो गणेश भगवान की पूजा-अर्चना करने के दरम्यान कुछ चीजें उन्हें नहीं अर्पित करनी चाहिए। भूल से भी यदि यह चीजें अर्पित कर दी जाती है विशेष पुण्य लाभ की प्राप्ति नहीं होती है। ऐसे में गणपति बप्पा को यह पांच चीजें भूल से भी अर्पित न करें। यह पांच चीजें तुलसी, टूटे एवं सूखे चावल, सफेद जनेउ, सफेद चंदन व केतकी के फूल शामिल हैं।

यह चीजें करें अर्पित

भगवान गणेश को कुछ चीजें बेहद प्रिय है। जिसमें दूब, पीले वस्त्र, मोदक, कच्ची हल्दी, श्रीफल, पीले फूल आदि शामिल है। मान्यता है कि भगवान गणेश को यह चीजें अर्पित करने से भक्तों को विशेष फल की प्राप्ति होती है।

Also Read- सोहेल खान से तलाक पर बोली Seema Sajdeh सबकुछ आसान नहीं था, कैसे उन्होंने खुद को मैनेज किया खोला राज

Also Read- Praj Industries के शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, जाने कितने सालों में दिया जर्बदस्त रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.