Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

Bitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

बिटकॉइन (Bitcoin) भले ही दुनिया की सबसे पॉपुलर व हाई कीमत वाली करेंसी हो। बावजूद इसके मार्केट में कई ऐसी करेंसियां है, जो बिटकॉइन (Bitcoin) को सीधे टक्कर देती हैं। इन करेंसियों ने साल 2021 में निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। ऐसे में चलिए जानते हैं बिटकॉइन को कड़ी टक्कर देने वाली 5 ऐसी Cryptocurrency के बारे में जिनमें निवेश खूब भरोसा करते हैं।

Bitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

बायनेंस

बायनेंस (BNB) भी एक तगड़ी Cryptocurrency में से एक है। जिसमें एक बड़ा तपका विश्वास करता है। मौजूद समय में इस करेंसी की कीमत करीब 26793 रुपए के आस-पास है। लेकिन बीते एक साल में इस कॉइन ने करीब 38.3 फीसदी का रिटर्न दिया है। जिसका ऑल टाइम 48252 रुपये रहा है। ये इस स्तर पर 12 नवम्बर 2021 को पहुंची थी। जुलाई 2017 में लॉन्च की गई बायनेंस दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर विश्व स्तर पर सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज है। इस करेंसी का उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को विश्व स्तर पर फाइनेंशियल एक्टिविटीज में सबसे आगे लाना है।

रीपल

यह एक दमदार Cryptocurrency में से एक है। जिसकी मौजूद समय में कीमत 54.4 रूपए के आसपास है। इस करेंसी ने साल 2021 में 24 फीसदी का रिटर्न दिया। एक्सआरपी यानी कि रिपल (XRP) अन्य डिजिटल परिसंपत्तियों और स्विफ्ट जैसे मौजूदा मौद्रिक भुगतान प्लेटफॉर्म दोनों के लिए एक तेज, कम खर्चीला और अधिक स्केलेबल विकल्प के रूप में तैयार किया गया था।

Bitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

एथेरियम

एथेरियम (Ethereum) एक पॉपुलर व टॉप करेंसी की श्रेणी में आती है। जिसकी कीमत करीब 1.90 लाख है। वर्तमान समय में इस करेंसी में थोड़ी गिरावट चल रही है। लेकिन बीते साल इस करेंसी ने 47.3 फीसदी का रिटर्न दिया। इस Cryptocurrency का ऑल टाइम हाई वैल्यू 3.62 लाख रूपए के करीब है। जो 10 नवम्बर 2021 के दरम्यान पहुंचा था। एथेरियम एक डीसेंट्रलाइज्ड ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन सिस्टम है, जो अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी, ईथर को पेश करता है। एथेरियम (Ethereum) कई अन्य करेंसियों के साथ-साथ डीसेंट्रलाइज्ड स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को पूरा करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है।

डॉज कॉइन

डॉग कॉइन (Doge Coin) एक सुपर क्रिप्टोंकरेंसी की श्रेणी में आता है। जिसका मार्केट कैपिटल काफी ज्यादा है। वर्तमान में इसकी कीमत करीब 9.55 चल रही है। पिछले साल डॉज कॉइन ने 146.25 फीसदी का रिटर्न दिया। जिसका ऑल टाइम 46.67 रहा है। डॉज करेंसी का हाई रेट 7 मई 2021 को बढ़ा था।

Bitcoin से कम नहीं इन Cryptocurrency परफार्मेंस, 2021 में दिया तगड़ा रिटर्न

Solana Crypto

इस Cryptocurrency की वर्तमान कीमत 6633 रूपए के करीब चल रही है। इस करेंसी ने बीते साल 450 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया। इस करेंसी का हाई प्राइज 19,286 रूपए के करीब है। अन्य करेंसियों की तरह यह करेंसी भी अपने हाई प्राइज से काफी नीचे चल रही हैं। लेकिन यह माना जा रहा है कि आगामी समय में सोलाना करेंसी एक बार फिर से तगड़ा रिटर्न निवेशकों का देगा।

Also Read- महाशिवरात्रि के मौके पर फूलों की डिजाइन वाला एक रूपए का यह सिक्का आपको बनाएगा करोड़ों का मालिक, आपको करना होगा बस छोटा सा यह काम!

Also Read- यूट्यूबर ने महज सेकण्डों में कमाएं 1 करोड़ 75 लाख, कैसे जाने डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular