एक नहीं बल्कि 4 तरह के होते हैं Aadhaar Card

Aadhaar Card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसका उपयेाग बैंक, सरकारी नौकरी, व्यापार व किसी भी कागजी कामों में एक पहचान के रूप में किया जाता है। यह कार्ड हर भारतियों का एक महत्पूर्ण दस्तावेज है। लेकिन क्या आप जानते हैं आधार कार्ड एक नहीं बल्कि 4 तरह के होते हैं।

रिपोर्ट की माने तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कुल 4 तरह के आधार कार्ड पेश किए हैं। तो चलिए जानते है आधार कार्ड के 4 प्रकारों के बारे में।

पीवीसी आधार कार्ड

पीवीसी आधार कार्ड (Aadhaar Card) को यूआईडीएआई द्वारा जारी किया गया है। यह आधार का सबसे नया रूप है। जिसमें डिजिटल रूप से सुरक्षित क्यूआर कोर्ड, फोटोग्राफ सहित कई सुरक्षा विशेषताएं दी गई है। इस कार्ड को आप वर्चअल आईडी, आधार नम्बर अथवा आधार नामांकन आईडी का उपयोग करके एक तय फीस पे करके आर्डर कर सकते है। जो पोस्ट ऑफिस की मदद से आपके द्वारा दिए गए सीधे पते पर भेजा जाता है।

ई-आधार

ई आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक डिजिटली कार्ड है। जिसका उपयोग फोन द्वारा किया जाता है। प्रोटेक्शन के लिए इसे यूआईडीएआई द्वारा पेश किया गया है। जिसे स्मार्टफोन में ई-आधार के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। इस कार्ड में केवल 4 अंक दिखाई देते है। जिसका उपयोग डाटा को सेव करने के लिए होता है। फोन में इस कार्ड को खोलने के लिए एक पसवर्ड की जरूरत होती है।

एम आधार कार्ड

ज्यादातर लोग अपना डॉक्यूमेंट डिजिटल ही अपने फोन में सेव रखते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने एक मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है। यह एप्लिकेशन लोगों की मदद के लिए लांच किया गया है। जिसे फोन में डाउनलोड करके आधार (Aadhaar Card) की ई कॉपी अपने पास रख सकते है। जिसमें कोई चार्ज नहीं लगता है। फोन की मदद से जब इसे आप डाउनलोड करते हैं तो इसे एम आधार कार्ड कहा जाता है।

आधार लेटर

आधार लेटर उस समय उपयोग में आता है जब आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपका गुम हो जाता है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति इमरजेंसी में इस लेटर को डाउनलोड कर सकता है। जिसे केवल ओटीपी के जरिए ही डाउनलोड किया जा सकता है। तो यह थी 4 प्रकार के आधार कार्डो की जानकारी।

Also Read- Sim Card का एक कोना क्यो होता है कटा, क्या आपने की कभी जानने की कोशिश, नहीं तो जानिए!

Also Read- Suzlon Share स्टॉक में आई तेजी, 12 रूपए कीमत पहुंचने की जताई एक्सपर्ट ने उम्मीद

Leave a Reply

Your email address will not be published.