hindinews11.com

40 साल पार वालों की सरकार ने ली सुध, प्रतिमाह देगी 2 हजार पेंशन

यदि आपकी आयु 40 साल से ज्यादा है तो इस खबर को ध्यान से पढ़े। क्योंकि सरकार अब एक योजना के तहत हर माह इन्हें पेंशन देगी। यह पेंशन 1 हजार रूपए से लेकर 5,000 रूपए तक हो सकती हैं। सरकार की यह योजना अटल पेंशन योजना है। रिपोर्ट की माने तो इस योजना का लाभ अब तक भारत देश में 4 करोड़ से ज्यादा लोग ले रहे हैं। सरकार की इस स्कीम से जुड़ना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसका लाभ किसी भी बैंक में खाता खुलवाकर लिया जा सकता है।

सरकार की यह योजना बुढ़ापे में बेहद काम की है। जहां हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होगी। 60 साल उम्र पूरी होने पर आपके जमा राशि के मुताबिक 1 हजार से लेकर 5,000 रूपए तक आपको पेंशन के रूप में मिलेगी।
बताते चले कि अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है। जिसमें गारंटीड रिटर्न दिया जाता है। इस योजना के तहत 1 हजार से लेकर 5,000 रूपए तक पेंशन दी जाती है। जिसका लाभ पति-पत्नी ले सकते हैं। पति-पत्नी के लाभ लेने की स्थिति में यह राशि महीने की 10,000 रूपए हो सकती है। यदि आप भारत देश में रहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 से 40 साल रखी गई है। 40 साल पार आयु वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। क्योंकि इस योजना में कम से कम 20 वर्ष निवेश करना होता है। जैसे ही आपकी आयु 60 वर्ष पूरी हो जाती है तो अटल पेंशन योजना के तहत हर माह आपको एक निश्चित राशि मिलने लगती हैं। पेंशन की राशि आपके जमा पर निर्भर करेगी। जिसमें 1 हजार से लेकर 5,000 रूपए पेंशन का प्रावधान है।

कितने निवेश पर कितनी मिलेगी राशि

अटल पेंशन योजना में यदि आप 18 वर्ष की आयु में प्रतिमाह 210 रूपए निवेश करते हैं तो आपको 60 वर्ष की उम्र में 5,000 रूपए पेंशन मिलेगी। तो वहीं यदि आप 18 वर्ष की आयु में प्रतिमाह 42 रूपए निवेश करते है तो प्रतिमाह आप 1,000 रूपए पेंशन के हकदार होंगे। बताते चले कि यह राशि 60 वर्ष पूरी होने पर आप एक मुश्त भी कुछ कंडीशन में निकाल सकते हैं। यदि किसी परिस्थितिवश आवेदन की मृत्यु 60 वर्ष या उससे पहले हो जाती है तो यह राशि उसके पत्नी को मिलेगी। तो वहीं यदि किसी कंडीशन पर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो यह राशि नॉमिनी को पूरा मिल जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में खाता होना चाहिए। जिसकी मदद से मासिक, त्रैमासिक व अर्धवार्षिक राशि जमा कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं फोन नम्बर की आवश्यकता होती है। इस योजना के तहत 1.5 लाख निवेश पर आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है।

Also Read-अब 500 रूपए में घर ले आए Mini Portable AC, स्टडी व कुकिंग के समय पाएं शिमला जैसी ठण्डक

Also Read- 12GB रैम व ट्रिपल सेटअप कैमरा वाले इस Smartphone की कीमत में भारी छूट, फटाफट जाने ऑफर

Leave a Comment