Terrace business ideas : घर की खाली छत पर यह बिजनेस कर महीने की करें लाखों कमाई

Terrace business ideas : घर की खाली छत पर यह बिजनेस कर महीने की करें लाखों कमाई

Terrace business ideas : शहरी क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र। आज लगभग हर किसी के पास छत मौजूद हैं। जो खाली पड़ी रहती है। बस इसी छत का उपयोग करके आप महीने के लाखों रूपए कमा सकते हैं।

Terrace business ideas : यदि आप बेरोजगार हैं, पैसे कमाने के तरीके तलाश रहे हैं, तो कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम जो बिजनेस आइडिया आपको बताने जा रहे हैं। उसे अपने घर की छत से ही शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को मामूली निवेश से शुरू किया जा सकता है। जिसमें घाटा लगने का चांस न के बराबर है। जबकि कमाई लाखों में होने वाली है। तो क्या है यह बिजनेस आइडिया चलिए जानते हैं।

क्या है बिजनेस

घर की छत बिजनेस करने के लिए ढेरो आप्शन मौजूद है। जिसमें टेरेस फार्मिंग, मोबाइल टॉवर, सोलर पैनल, होर्डिंग्स व बैनर आदि शामिल हैं। इन तमाम बिजनेस को घर की छत से महीने के लाखों रूपए की कमाई की जा सकती है।

ऐसे में अपनी घर की खाली पड़ी छत को किराए पर देकर महीने के मोटी कमाई की जा सकतीी है। छोटे शहर से लेकर बड़े शहर तक हर जगह यह सुविधा मार्केट में मौजूद एजेंसियां उपलब्ध करवाती हैं। बताते चले कि यह एजेंसियां लोकेशन के अनुसार छत पर बिजनेस करने के लिए अच्छा खासा पैसा ऑफर करती है।

Terrace business ideas : घर की खाली छत पर यह बिजनेस कर महीने की करें लाखों कमाई

टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming)

टेरेस फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है। जिसके लिए आपको किसी एजेंसी के पास जाने की जरूरत नहीं है। टेरेस फार्मिंग का मतलब होता है छत पर खेती करना। यदि आपके पास एक बड़ा छत है और वह खाली पड़ा हैं, तो आप टेरेस फार्मिंग करके मोटा पैसा महीने का बना सकते हैं।

छत पर आप पॉलीबैग सब्जियां उगा सकते हैं। जिसकी ड्रिप सिस्टम से सिंचाई की जा सकती है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि छत पर अच्छी धूप आती हो।

सोलर प्लांट

खाली पड़ी छत पर सोलर प्लंाट लगवाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। इससे आपकी बिजली का बिल भी बचेगा और कमाई भी मोटी होगी। सरकार भी सोलर प्लांट बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। सोलर प्लांट पर आपको निवेश करने की जरूरत होगी।

मोबाइल टावर

यदि आप की छत खाली पड़ी है, और आपका घर किसी ऐसी लोकेशन पर हैं जहां मोबाइल नेटवर्क की कमी है। उस लोकेशन पर मोबाइल टॉवर की जरूरत है। तो अपनी छत को मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टॉवर लगाने वाली कंपनी आपको हर महीने पेमेंट करेगी। जिसके लिए आपको नगर निगम से परमीशन लेना होगा। इसके बाद आप सीधे टॉवर कंपनी ऑपरेटर से संपर्क कर सकते हैं।

होर्डिंग व बैनर

यदि का घर प्राइम लोकेशन पर है तो होर्डिंग बैनर से मोटी कमाई कर सकते हैं। दरअसल शहर में कई ऐसे विज्ञापन एजेंसियां होती है जो इसका काम करती है। वह ऐसे लोकेशन की तलाश में रहती है जिनका घर मेन रोड पर हो, और घर की छत लोगों को आसानी से नजर आती हो। ऐसे में आप विज्ञापन एजेंसियों से सीधे संपर्क करके अपनी छत पर होर्डिंग व बैनर लगवाकर महीने के मोटी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि विज्ञापन एजेंसिया होर्डिंग व बैनर का किराया प्रापर्टी के लोकेशन के आधार पर तय करती है।

Also Read- Post office की इन 6 योजनाओं में मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज, कम समय में पैसा हो जाता है डबल

Also Read- Diwali Business Idea : दीवाली से पहले 10,000 निवेश से शुरू करें यह बिजनेस, हफ्ते भर में कमा लेंगे लाखों रूपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *