Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESS1 से लेकर 10 साल की बेटी के नाम लें LIC की...

1 से लेकर 10 साल की बेटी के नाम लें LIC की यह पॉलिसी, 25 साल में मिलेंगे 27 लाख, जानिए पूरी डीटेल्स

भारतीय जीवन बीमा निगम बेटियों के लिए कन्यादान पॉलिसी (Lic kanyadan policy) संचालित करती है। जिसे 18 से लेकर 50 साल की उम्र के पिता अपनी बेटी के नाम ले सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए बेटी की उम्र 1 से 10 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

1 से लेकर 10 साल की बेटी के नाम लें LIC की यह पॉलिसी, 25 साल में मिलेंगे 27 लाख, जानिए पूरी डीटेल्स

भारतीय जीवन बीमा निगम देश की भरोसेमंद बीमा कंपनी है। इस कंपनी में देश का बड़ा तपका भरोसा करता है। लिहाजा एलआईसी भी लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह की बीमा पॉलिसी लांच करती रहती है। ऐसी ही एक पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम बेटियों के लिए ंसंचालित करती है। जिसे कन्यादान पॉलिसी (Lic kanyadan policy) नाम दिया गया है। एलआईसी की इस पॉलिसी की मदद से बेटी के जन्म के साथ ही विवाह के लिए पैसा जोड़ा जा सकता है। जब आपकी बेटी विवाह योग्य होगी तब आपको मैच्योरिटी में 27 लाख रूपए मिलेंगे। ऐसे में चलिए जानते हैं एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी से जुड़ी पूरी जानकारी डीटेल्स में।

इतना देना होगा किश्त

बेटी के नाम पर यदि आप LIC की कन्यादान पॉलिसी (Lic kanyadan policy) लेते है, तो 130 रूपए के हिसाब से आपको साल में 47,450 रूपए निवेश करने होंगे। जिसमें पॉलिसी मैच्योरिटी के तीन साल पहले तक आपको प्रीमियत का भुगतान करना होगा। बाकी तीन साल आपको प्रीमियत देने की जरूरत नहीं होगी। जैसे ही आपकी पॉलिसी के 25 साल पूरे हो जाएंगे आप 27 लाख रूपए मिलेंगे। पैसों की जरूरत होने पर इस पॉलिसी को 13 साल में भी प्रीमैच्योर कराया जा सकता है।

कन्यादान पॉलिसी के लाभ

एलआईसी द्वारा संचालित इस पॉलिसी में कई तरह से लाभ बीमाधारक को मिलते है। जैसे किसी कारणवश पिता अथवा अभिभावक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो LIC की ओर से एकमुश्त 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। दूसरी तरफ पॉलिसी के प्रीमियम में भी छूट मिलती है। अगर मृत्यु सामान्य कारणों से होती है तो एकमुश्त 5 लाख रुपये एलआईसी की ओर से दिया जाता है। साथ ही साल में 50 हजार रुपये भी दिया जाता। जब एलआईसी पूरी तरह से मैच्योर हो जाती है तो पूरा पैसा बीमाधारक को दे दिया जाता है। इसके अलावा आयकर की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख के निवेश पर टैक्स में भी छूट मिलता है।

ये लोग ले सकते हैं पॉलिसी

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (Lic kanyadan policy) को बेटी का पिता जिसकी उम्र 18 से 50 साल के बीच हो ले सकता है। जबकि बेटी की उम्र 1 साल से लेकर 10 साल के बीच होनी चाहिए। यदि आप इन दोनों मापदण्डों में खरे उतरते हैं तो इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (Lic kanyadan policy) लेने के लिए निम्न डाक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले बेटी का जन्म प्रमाण पत्र। आय प्रमाण, आधार कार्ड, पहचान पत्र आदि शामिल है। इन सभी दस्तावेजों की मदद से आप एलआईसी की इस पॉलिसी को लेकर 25 साल में 27 लाख की मैच्योरिटी पा सकते हैं।

Also Read- Disposal Business Ideas : सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगी 50 हजार की कमाई

Also Read- निवेश के लिए परफेक्ट ये 5 Cryptocurrency, करा सकती है तगड़ी कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular