Supervisor Bharti 2023 : सुपरवाइजर पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता व भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी

Supervisor Bharti 2023 : सुपरवाइजर पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता व भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी

Supervisor Bharti 2023 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज देश के विकास में अपना अहम योगदान निभा रहे हैं। सरकार द्वारा समय-समय पर रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली जाती रहती हैं। इसी क्रम में एक बार फिर से आंगनबाड़ी सुपरवाइजर पदों पर बंपर भर्तियां निकाली गई है। यदि आप आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर पद पर नौकरी करने के इच्छुक हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि हम आपको इस जॉब से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं यह भर्ती कहां, कितने पद आदि के लिए निकली है।

इन राज्यों के लिए निकली भर्ती

Supervisor Bharti 2023 : एकीकृत महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन की माने तो आंगनबाड़ी सुपरवाइजर पदों को भरने के लिए देश के चंडीगढ़, असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात में भर्ती निकाली है। ऐसे जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो वह इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि नीचे हम शैक्षणिक योग्यता, आयु आदि से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं।

शैक्षणिक योग्यता

Supervisor Bharti 2023 : आंगनबाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 10वीं व 12वी 40 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा आंगनबाड़ी भर्ती के तहत हटाए गए कई अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री भी होनी जरूरी है।

आयु सीमा

Supervisor Bharti 2023 : महिला एवं एकीकृत बाल विकास मंत्रालय में सुपरवाइजर पद के लिए सभी महिलाओ की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है। तो वहीं ओबीसी वर्ग से आने वाली महिलाओं को आयु वर्ग में 3 साल की छूट दी जावेगी। जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिलाओं के लिए शासन के नियमानुसार आयु में छूट की पात्रता होगी।

चयन प्रक्रिया

Supervisor Bharti 2023 : नोटिफिकेशन की माने तो सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आाधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के बाद मैरिट लिस्ट जारी की जावेगी। जिसके अनुसार अभ्यर्थियों का चयन होगा। रिपोर्ट की माने तो लिस्ट में नाम आने के बाद साक्षात्कार होगा। आखिरी चरण में दस्तावेज वेरीफाई किया जावेगा। इसके बाद चयन की प्रक्रिया पूर्ण की जावेगी।

ऐसे करें आवेदन

Supervisor Bharti 2023 : इस भर्ती में भाग लेने के लिए आप विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको होम में डिस्प्ले हो रहे सुपरवाइजर भर्ती 2023 पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मांगी गई पूरी जानकारी सबमिट करनी होगी।

Also Read- Oppo F21s Pro 5G फोन पर मिल रहा 8800 रूपए का डिस्काउंट, 31 दिसम्बर से पहले कर लें खरीदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *