Friday, December 8, 2023
HomeTrendingSummer Special Laddu: गर्मी में जरूर खायें ये खाश लड्डू, बॉडी रहेगी...

Summer Special Laddu: गर्मी में जरूर खायें ये खाश लड्डू, बॉडी रहेगी कूल और मिलेंगे कई रामबाण फायदे जानिए रेसिपी

Summer Special Laddu: गर्मी में जरूर खायें ये खाश लड्डू, बॉडी रहेगी कूल और मिलेंगे कई रामबाण फायदे जानिए रेसिपी सत्तू एक ऐसी प्रोटीन वाली होती है जो की गर्मियों में शरीर को काफी गर्मी से होने वाली समस्याओ से बचाती है वैसे तो आप किसी न किसी तरह से अकसर ही खाते होंगे. कभी सत्तू से भरी लिट्टी का स्वाद चखा होगा तो कभी सत्तू का पराठा और शरबत का लुत्फ भी उठाया होगा. लेकिन क्या कभी आपने सत्तू के लड्डू का स्वाद चखा है. बता दें कि सत्तू के लड्डू (Sattu Ke Laddu) खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं. साथ ही इनको बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है और ये मिनटों में तैयार हो जाते हैं. इसके साथ ही सेहत के लिए भी सत्तू के लड्डू काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सत्तू के लड्डू कार्बोहाइट्रेड, फाइबर, प्रोटीन और सोडियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Summer Special Laddu: गर्मी में जरूर खायें ये खाश लड्डू, बॉडी रहेगी कूल और मिलेंगे कई रामबाण फायदे जानिए रेसिपी

सत्तू का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि सत्तू पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सत्तू का सेवन वैसे तो आप कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सत्तू के लड्डू का सेवन किया है। सत्तू का लड्डू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। सत्तू के लड्डू का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि सत्तू का लड्डू प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं सत्तू का लड्डू खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

Summer Special Laddu: सत्तू के लड्डू खाने के फायदे

वजन घटाने में सहायक अगर आप अपने बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सत्तू के लड्डू का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सत्तू का लड्डू फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है। पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त पाचन (Digestion) स्वास्थ्य के लिए सत्तू के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि सत्तू का लड्डू फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है और एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए सत्तू के लड्डू का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। शरीर को मिलती है इंस्‍टेंट एनर्जी कमजोर और सुस्ती महसूस होने पर अगर आप सत्तू के लड्डू का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि सत्तू का लड्डू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो शरीर को इंस्‍टेंट एनर्जी (Energy) देने का का कम करता है।

यह भी पढ़े : – Timla fruit Uttarakhand: PM मोदी का पसंदीदा है यह जंगली फल, इन खतरनाक बीमारियों के लिए है ‘रामबाण’, जानें तिमला की खासिय

Summer Special Laddu: सत्तू के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
सत्तू के लड्डू बनाने के लिए सत्तू-200 ग्राम, गुड़ या पिसी चीनी-150 ग्राम, घी-100 ग्राम, इलायची पाउडर-एक चम्मच, तीन-चार चम्मच ड्राई फ्रूट्स ले लें.

Summer Special Laddu: सत्तू के लड्डू बनाने की रेसिपी
यह सत्तू के लड्डू बनाने की बहुत आसान सी रेसिपी है सत्तू के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करके इस पर कढ़ाई रखें और इसमें घी डाल दें. फिर जब घी पिघल जाये तो सत्तू को कढ़ाई में डाल कर धीमी आंच पर भूनते रहें. जब ये सुनहरा हो जाये और इसमें से महक आने लगे तो गैस को बंद कर दें. अब सत्तू को ठंडा होने के लिए साइड में रख दें और सभी ड्राई फ्रूट को काट कर इनको भी फ्राई कर लें.

यह भी पढ़े : – Nita Ambani के दिल के बेहद करीब है यह शख्स मुकेश अंबानी से ज्यादा समय बिताती है इस शख्स के साथ Nita Ambani !

ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें साथ ही पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर भी एड कर दें. फिर सत्तू को अच्छी तरीके से चम्मच से मिक्स करें और हाथों की मदद से लड्डू बना लें. अगर लड्डू बनाते वक्त टूटने लगते हैं तो आप हथेली पर पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप पिसी चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं. तो आप चाशनी बनाकर इसमें सत्तू मिक्स करके आसानी से लड्डू बना सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join our Whatsapp Group