Post Office के साथ जुड़कर शुरू करें यह काम, महीने की होगी लाखों में कमाई

Post Office के साथ जुड़कर शुरू करें यह काम, महीने की होगी लाखों में कमाई

Post Office देशभर के नागरिकों के लिए ढेर सारी योजनाएं संचालित करती हैं। ऐसे में इन योजना का लाभ हर किसी को सरलता से मिल सके, इसके लिए आम लोगों को साथ काम करने का मौका देती है।

यदि आप बेरोजगार हैं, शिक्षित हैं, जॉब या बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि कैसे आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) के साथ जुड़कर घर बैठे महीने के लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं। लोग आपके पास खुद चलकर आएंगे।

Post Office के साथ जुड़कर शुरू करें यह काम, महीने की होगी लाखों में कमाई

क्या है बिजनेस

दरअसल देशभर में पोस्ट ऑफिस के 1.55 लाख कार्यालय हैं। जिसे यह फर्म आगे और बढ़ाना चाहती हैं। रिपोर्ट की माने तो आगामी समय में 10,000 नए पोस्ट ऑफिस खोले जाने हैं। जिसका उद्देश्य लोगों को सरलता से सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराना है। रिपोर्ट की माने तो सरकार का लक्ष्य है कि हर 5 किलोमीटर में पोस्ट ऑफिस की सुविधा लोगों को मिले।

5000 निवेश के साथ शुरू करें काम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) अपने नेटवर्क विस्तार के लिए इंडिया पोस्ट फ्रेंचाइजी मॉडल पर वर्क करती है। जिससे जुड़ने के लिए 5000 रूपए निवेश की जरूरत होती है। अब इससे कैसे जुड़कर वर्क किया जा सकता हैं, कैसे कमाई होगी चलिए विस्तार से समझते हैं।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की दो तरह की फ्रेंचाइजी होती है। पहली आउटलेट व दूरा एजेंट बनकर। ऐसे में जहां पोस्ट ऑफिस का नेटवर्क नहीं है, लेकिन पोस्टल सर्विस की जरूरत है वहां फ्रेंचाइजी मॉडल शुरू किया जा सकता है। यहां इंडिया पोस्ट ऑफिस एजेंट घूम-घूमकर पोस्टल सर्विस देकर कमीशन की मदद से कमाई करते हैं। यह एजेंट स्टाम्प बिक्री भी कर सकते हैं।

इस चीज की मिलती फ्रेचाइजी

पोस्ट ऑफिस (Post Office) केवल काउंटर सर्विस की फ्रेंचाइजी देती है। डिलिवरी एवं ट्रांसमिशन का नेटवर्क अपने पास रखती है। जिसके तहत स्टाम्प एवं स्टेशनी की बिक्री की जा सकती है। साथ ही पार्सल, मनी आर्डर, ई-पोस्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध होती है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के बाद तमाम तरह की ग्राहकों को सुविधा देकर कमीशन के जरिए मोटी कमाई की जा सकती है।

यह होनी चाहिए योग्यता

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 18 साल की उम्र होनी जरूरी है। जबकि शैक्षणिक योग्यता कम से 8वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी आपके एरिया के लिए एक्सेसेबल होना जरूरी है। फ्रेंचाइजी के लिए मिनिमम डिपॉजिट 5000 रूपए है।

सैलरी नहीं कमीशन से होगी कमाई

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की फ्रेंचाइजी में किसी भी प्रकार का कमीशन नहीं है। यहां आपकी कमाई कमीशन से होगी। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको डिविजनल हेड को आवेदन लिखना होगा। जिसमें 14 दिनों के अंदर जवाब मिल जाता है।

Also Read- Winter Business Idea : ठंड के मौसम में यह बिजनेस कर लिया हो जाएंगे मालामाल

Also Read- Most Valuable 2 rupees coin : 1992 में जारी दो रूपए का यह सिक्का दिलाएगा पूरे 3 लाख, जाने दो रूपए के सबसे महंगे सिक्के

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *