Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSमात्र 20 हजार रूपए से चार दीवारी के अंदर शुरू करें यह...

मात्र 20 हजार रूपए से चार दीवारी के अंदर शुरू करें यह बिजनेस, 3 माह में मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Mushroom Farming Business ideas : बिजनेस करने के विचार में है, तो आज हम एक ऐसा बिनजेस आइडिया (Business Idea) बताएंगे। जिसे मात्र 20 हजार रूपए की लागत से चार दीवारी के अंदर शुरू करके 3 महीने में तगड़ा रिटर्न ले सकते हैं।

मात्र 20 हजार रूपए से चार दीवारी के अंदर शुरू करें यह बिजनेस, 3 माह में मिलेगा तगड़ा रिटर्न


दरअसल जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं। उसके लिए आपको कोई दुकान अथवा जमीन रेंट पर लेने की जरूरत नहीं हैं। इस बिजनेस को घर की चार दीवारी से किया जा सकता है। यह बिजनेस है मशरूम की खेती का (Mushroom Farming Business ideas)। जिसकी देशभर में खासी डिमाण्ड हैं। अगर आप इस बिजनेस को मात्र 20 हजार रूपए से शुरू करते है तो अगले 3 महीने में 2 लाख रूपए की तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

मशरूम का बिजनेस मुनाफे का बिजनेस (Mushroom Profit Business) है। इसकी डिमाण्ड कई क्षेत्रों में है। यह पोषण के साथ ही औषधीय चीजों में काफी उपयोग होता है। ऐसे में इस बिजनेस को करने के लिए किन जरूरी चीजों की जरूरत होगी, चलिए जानते हैं।

20 हजार से करें शुरूआत

मशरूम की खेती का बिजनेस 20 हजार रूपए की लगात लगाकर आसानी से शुरू किया जा सकता है। अगर बड़े पैमान पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं। तो यहां ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ेगी। बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को करने के लिए ट्रेनिंग जरूर लें। जो एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटीज व कृषि अनुसंधान देती है।

मशरूम की खेती में फायदा

मशरूम की खेती (Mushroom Farming) को अगर उन्नति तकनीकी की मदद से करते है। तो यह हर वर्ष आपको तगड़ा मुनाफा दिलाएगा। तो वहीं इस बिजनेस को छोटे पैमाने यानी कि 20 हजार की लागत से शुरू करते हैं तब भी आप यहां से लाखों रूपए बना सकते हैं। रिपोर्ट की माने तो मशरूम की फसल ढाई से 3 महीनों के अदंर कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

कहां करें सेल

मशरूम की मांग आज देश के कोने-कोने में है। जिसका उपयोग औषधीय के साथ खाने-पीने में खूब किया जाता है। ऐसे में आप अपने एरिया के होटल, दवा दुकानों आदि में संपर्क करके इसे सेल कर सकते हैं। इसके अलावा मशरूम को सब्जियों के शोरूम में भी सेल किया जा सकता है।

कितने रूपए किलो बिकता मशरूम

रिपोर्ट की माने तो मशरूम की कीमत इसके क्वालिटी पर डिपेंड करती है। देश में कई प्रजाति की महशूरूमें उगाई जाती है। जिनकी कीमत अलग-अलग होती है। आंकड़ों की माने तो डेढ़ सौ रूपए किलो से लेकर अच्छी क्वालिटी के मशरूम हजारों रूपए किलो तक बिकते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए लाभ का धंधा साबित हो सकता है।

Also Read- Business Idea : स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की है कला तो पहले दिन से करिए 10 हजार की मोटी कमाई, जानिए डीटेल्स

Also Read- Woman Business Idea : 5000 निवेश कर महिलाएं घर से शुरू करें यह बिजनेस, महीने की होगी 30 हजार से ज्यादा की कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular