SSC CHSL Notification 2022 Released : परीक्षा नोटिफिकेशन किया जारी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

SSC CHSL Notification 2022 Released : परीक्षा नोटिफिकेशन किया जारी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

SSC CHSL Notification 2022 Released : एसएससी ने सीएचएसएल 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन रिलीज किया है। ऐसे में उम्मीदवार इन स्टेप्स को फालो करके आवेदन कर सकते हैं।

SSC CHSL Notification 2022 Released : कर्मचारी चयन आयोग एसएससी ने संयुक्त हायर सेकण्डरी लेवल की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसे आवेदनकर्ता विभाग की ऑफीशियल साइट पर ssc.nic.in जाकर चेक कर कते हैं। उक्त परीक्षा के लिए आवेदन का समय 4 जनवरी निर्धारित किया गया है। जबकि आवेदन का करेक्शन विंडो 9 जनवरी से 10 जनवरी के बीच किया जाएगा जा सकेगा। बताते चले कि टियर 1 की परीक्षा फरवरी से मार्च 2023 में आयोजित करवाई जाएगी। जबकि टियर 2 की परीक्षा की सूचना जल्द जारी की जाएगी।

4500 पदों पर होगी भर्ती

SSC CHSL Notification 2022 Released : रिपोर्ट की माने तो यह भर्ती परीक्षा 4500 पदों के लिए की जाएगी। जिसमें लोअर डिविजनल क्लर्क, जूनियर सेक्रेटरिए असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पद शामिल है। आवेदनकर्ता को एलडीसी, जेएसए और डीईओ, डीईओ ग्रेड ए के पद पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान व विश्वविद्यालय से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। आवेदनकर्ता की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क

SSC CHSL Notification 2022 Released : रिपोर्ट की माने तो इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बतौर शुल्क 100 रूपए का भुगतान करना होगा। तो वहीं महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बेंचमार्क विकलांग एवं पूर्व सैनिक जो ईएमएम आरक्षण के लिए पात्र है उन्हें किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा।

ऐसे आयोजित होगी परीक्षा

SSC CHSL Notification 2022 Released : कम्प्यूटर द्वारा ली जाने वाली परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित करवाई जाएगी। जिसमें टियर 1 और टियर 2 शामिल है। टियर 1 में वस्तुनिष्ट प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। जबकि अन्य परीक्षा भाग जैसे सेकण्ड, थर्ड और फोर्थ में हिन्दी व अंग्रेजी के प्रश्न दिए जाएंगे।

यह है आवेदन की प्रक्रिया

SSC CHSL Notification 2022 Released : इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं। ेे
फिर होम पेज में एप्लाई टैब पर सीएचएसएल पर क्लिक करें।
अपना आवेदन पत्र भरें।
सभी जरूरी मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें।
तदुपरांत आवेदन शुल्क का भुगतान करें
फिर सबिमिट बटन पर क्लिक करके भविष्य के लिए अपना प्रिंट आउट लें लें।

Also Read- Post office की इस स्कीम में प्रतिमाह छोटा अमाउंट निवेश करके पाएं 16 लाख का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *