hindinews11.com

Solar Panel Subsidy : बिजली बिल से सभी को मिलेगी मुक्ति, AC, पंखा, कूलर पर बिल आएगा शून्य!

Solar Panel Subsidy : बिजली बिल गर्मी के मौसम में अत्यधिक बढ़ जाता है। जिसकी वजह गर्मी से निजात पाने एसी, पंखा व कूलर का उपयोग हैं। लेकिन अब सभी को भारी बिजली बिल से मुक्ति मिलने वाली हैं!

तपती गर्मी में बिजली के बड़े पावर कट से लोग हलाकान हुए हैं। खराब मौसम की वजह से बिजली का लोगों को लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ा हैं। ऐसे में लोगों को चुभती गर्मी के बीच समय गुजारना पड़ा हैं। लेकिन अब इन सबसे सोलर पैनल के जरिए मुक्ति पाई जा सकती हैं। सरकार सोलर एनर्जी (Solar Panel) को एक बड़े स्तर पर प्रमोट कर रही है। जिसे अपने घर की छत पर आसानी से लगाकर अपनी खपत के अनुसार बिजली तैयार की जा सकती है। जिससे सभी को हर महीने आने वाले भारी-भरकम बिल से भी आजादी मिलेगी।

सरकार करेगी आर्थिक मदद

यदि आप सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार भी आर्थिक मदद देगी। सरकार सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी देती हैं। एक बार खर्च में सोलर पैनल लगवाकर लम्बे समय तक बिजली बिल व असमय होने वाले पावर कट से मुक्ति पाई जा सकती है। यदि इस सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह अनुमान लगा लें कि प्रतिदिन आपको कितनी बिजली की जरूरत पड़ेगी। उस हिसाब से सोलर पैनल का सेट इंस्टाल करवाएं।

Solar Panel Subsidy : बिजली बिल से सभी को मिलेगी मुक्ति, AC, पंखा, कूलर पर बिल आएगा शून्य!

ऐसे समझे बिजली की खपत

मान लीजिए आप अपने घर में दो से तीन पंखे, 6 से 8 एलईडी बल्व, एक फ्रिज, एक पानी की मोटर, टीवी सहित कई अन्य चीजें बिजली से चलने वाली हैं। इन सभी चीजों के लिए आपको प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी। इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको 2 किलोवॉट वाला सोलर पैनल लगवाना होगा।

रिपोर्ट की माने तो मोनोपर्क बाइफिशियल सोलर पैनल वर्तमान समय में नए टेक्नोलॉजी के पैनल है। जो दोनों साइड से पावर जनरेट करते हैं। ऐसे में 4 सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको प्रतिदिन 6 से 8 किलोवॉट बिजली मिल जाएगी। यह सोलर पैनल करीब 2 किलोवॉट के होते हैं।

खर्च व सब्सिडी (Solar Panel Cost & Subsidy)

मान लीजिए यदि आप 2 किलोवॉट क्षमता वाला सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाते हैं। तो रिपोर्ट की माने तो इसमें करीब 1 लाख 20 हजार रूपए का खर्च आता है। सरकार की तरफ से 3 किलोवॉट सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी दी जाती हैं। ऐसे में आपकी लागत 72 हजार रूपए हो जाएगी और 48,000 रूपए की आपको सब्सिडी मिल जाएगी। बताते चले कि सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सोलर रूफ टफ स्कीम की शुरूआत की हैं। जिसके तहत आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

25 सालों तक बिजली से मिलेगी मुक्ति

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सोलर पैनल (Solar Panel) की आयु 25 साल होती हैं। ऐसे में अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर आप 25 सालों तक बिजली के बिल से मुक्ति पा सकते हैं।

Also Read- Cement Sariya Latest Price : सीमेंट सरिया के दामों में भारी गिरावट, जाने ताजा रेट

Also Read- Bear Drink : बीयर पीने वालों की बढ़ी मुश्किलें, बोलत को लेकर कंपनी ने किया खास ऐलान

Leave a Comment