hindinews11.com

Solar Ac : बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति, धूप से चलेगा एयर कंडीशनर, जाने फीचर्स व कीमत

Solar Ac : गर्मी के मौसम में भारी-भरकम बिजली बिल से परेशान है तो सोलर एसी का इस्तेमाल करिए। इसमें बिजली की नहीं बल्कि धूप की जरूरत होती हैं। चलिए जानते है इस एसी की कीमत व फीचर्स।

इन दिनों बेतहाशा गर्मी पड़ रही हैं। कई जगह का तापमान चरम सीमा पर है। गर्मी से निजात पाने लोग कई तरह का इंतजाम करते हैं। जिसमें एसी प्रमुख रूप से है। लेकिन इसके लिए लोगों को एक भारी-भरकम राशि खर्च करनी पड़ती है। कारण एसी का इस्तेमाल करने से बिजली का बिल अत्यधिक आता है। ऐसे में एसी से राहत पाना काफी महंगा पड़ता हैं। एसी के इस्तेमाल से बिजली बिल काफी बढ़ जाता हैं। अन्य दिनों का बिजली का बिल जहां 1500 से 2000 के बीच आत हैं तो गर्मी के मौसम में एसी का इस्तेमाल करने से यह बिल 5000 से 7000 रूपए बढ़ जाता है। ऐसे में आप सोलर एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो धूप से चलता हैं। इस एसी के इस्तेमाल से महीने के भारी-भरकम बिल से आपको मुक्ति तो मिलेगी ही, इसके अलावा गर्मी से ठण्डक पा सकते हैं। जिसके लिए इलेक्ट्रिक एसी की अपेक्षा सोलर एसी पर आपको थोड़ी ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं सोलर एसी की कीमत व इसके फीचर्स के बारे में।

क्या है सोलर एसी

Solar Ac एक सामान्य एसी जैसा ही होता हैं। बस इसमें फर्क यह है कि यह बिजली के बजाय धूप से चलता है। जिसके लिए सोलर पैनल का उपयोग करना होता है। सोलर पैनल से जो एनर्जी जनरेट होती है उससे एसी घर का ठण्डक पहुंचाती है।

क्या है सोलर एसी की कीमत

Solar AC इलेक्ट्रिक एसी से थोड़ी महंगी पड़ी हैं। इलेक्ट्रिक एसी की अपेक्षा में इसमें ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ती है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एवरेज क्षमता वाली एसी को 99 हजार रूपए में खरीदा जा सकता है। यानी कि 1 टन की सोलर एसी लगवाने के लिए आपको 99 हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे। जबकि 1.5 टन क्षमता वाली एसी के लिए आपको 1 लाख 39 हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन इन एसी को खरीदने से पहले खुद से जांच परख अवश्य करें।

Also Read- WhatsApp ने दिया ग्रूप किएटर्स को शानदार फीचर्स, अब एक Group में जोड़ सकेंगे 512 मेम्बर

Also Read- Most Valuable 50 Paisa Coin : 50 पैसे के यह दो सिक्के हैं सबसे महंगे, पर्स व संदूक में तुरंत देख डालें बन जाएंगे…

Leave a Comment