small business idea : यह बिजनेस हर दिन कमाएं 1000 का शुद्ध मुनाफा, जाने लागत व कैसे करें शुरूआत

small business idea : यह बिजनेस हर दिन कमाएं 1000 का शुद्ध मुनाफा, जाने लागत व कैसे करें शुरूआत

Small Business Idea : केले के चिप्स बनाने का व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय है। अभी तक केवल छोटी कंपनियां ही केले के चिप्स बना रही हैं और बेच रही हैं। अभी इस क्षेत्र में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। हर जगह केले के चिप्स की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए, आपको अपने उत्पादों को बाजार में बेचने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।

खास बात यह है कि केले के चिप्स बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसकी शुरुआत आप बहुत छोटे स्तर से कर सकते हैं। व्रत और त्योहारों पर इनकी काफी मांग रहती है। तो अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

इन चीजों की होगी जरूरत

केले के चिप्स बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपके पास 5000 वर्ग गज जगह होनी चाहिए। चिप्स बनाने के लिए कुछ खास मशीनों की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए केले को धोने के लिए एक टैंक की आवश्यकता होगी और केले को छीलने के लिए एक मशीन खरीदनी होगी। इसके अलावा केलों को काटने, तलने और सीज़निंग के लिए एक मशीन की ज़रूरत पड़ेगी. आपको पैकिंग के लिए एक पैकेजिंग मशीन भी खरीदनी होगी।

ये मशीनें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको Indiamart या अलीबाबा की वेबसाइट पर सर्च करना होगा। मशीन खरीदने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कर लेनी चाहिए। शुरुआत में आप छोटी-छोटी मशीनें खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन मशीनों पर करीब 70 हजार रुपये खर्च होंगे। चिप्स बनाने के लिए आपको कच्चे केले, चिप्स में इस्तेमाल होने वाले तेल और मसालों की जरूरत पड़ेगी. आपको पैकिंग के लिए पैकेजिंग सामग्री भी खरीदनी होगी।

50 किलो चिप्स बनाने की लागत

50 किलो चिप्स बनाने के लिए केले कम से कम 1000 रुपये, खाना पकाने का तेल केवल 1000 रुपये, चिप्स फ्राई मशीन चलाने के लिए कम से कम 1000 रुपये का डीजल और 200 रुपये के मसाले। इस तरह 3200 रुपये में 50 किलो चिप्स तैयार हो जाएंगे।

आप कितना कमाओगे?

एक किलो चिप्स के एक पैकेट की कीमत 70 रुपये होगी जिसमें पैकिंग का खर्च भी शामिल है। इसे आप आसानी से 90-100 रुपये प्रति किलो में बेच सकते हैं। यदि लाभ 20 रुपये प्रति किलो है और आप प्रति दिन 50 किलो चिप्स बेच सकते हैं, तो आप प्रति दिन 1000 रुपये का लाभ कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आपके उत्पाद की खपत बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Also Read- ramayana story : जब प्रभु श्रीराम से ही जामवंत ने भूलवश कर दिया था भीषण युद्ध!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *