प्रदेश के 12 लाख मजदूरों की शिवराज सरकार ने ली सुध, देने जा रही लाखों रूपए की सौगात -MP News

प्रदेश के 12 लाख मजदूरों की शिवराज सरकार ने ली सुध, देने जा रही लाखों रूपए की सौगात -MP News

MP News : भोपाल। शिवराज सरकार प्रदेश के 12 लाख मजदूरों के लिए बड़ा काम करने जा रही हैं। सरकार की इस पहल से इन मजदूरों को लाखों रूपए का सीधे लाभ मिलेगा।

प्रदेश के निर्माण में अपना अहम योगदान देने वाले श्रमिकों की अब शिवराज सरकार ने सुध ली हैं। जो मजदूर, सड़क निर्माण, बिल्डिग निर्माण, ब्रिज निर्माण, प्राइवेट कंस्ट्रशन व अन्य प्राइवेट जगह में काम करते हैं इन सभी श्रमिकों के लिए राज्य सरकार व कर्मकार मण्डल ने एक अनुबंध तैयार किया है। इस अनुबंध के तहत अब 12 लाख 50 हजार से ज्यादा श्रमिकों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

मिलेगी यह सुविधा

मीडिया रिपोर्ट की माने तो गैर शासकीय संगठन में काम करने वाले प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा श्रमिकों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत इन सभी मजदूरों को कैशेलेश इलाज की सुविधा मिलेगी। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि बिल्डिंग व प्राइवेट संस्थानों में काम करने के दौरान मजदूर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। जिसके बाद इनके पास इलाज तक के लिए पैसे नहीं रहते हैं। ऐसे में आयुष्मान योजना के तहत इन्हें फ्री में इलाज की सुविधा मिलेगी। आयुष्मान योजना (Ayushman Card) के तहत 1 अप्रैल से प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा श्रमिकों को कैशलेश फ्री इलाज की सुविधा मिलेगी। आयुष्मान योजना में शामिल होने के बाद श्रमिक साल में 5 लाख तक का फ्री इलाज करा सकेंगे।

ऐसे बनाएंगे जाएंगे कार्ड

मीडिया रिपोर्ट की तो कर्मकार मण्डल में पंजीकृत सड़क, भवन, कंस्ट्रक्शन व शासकीय योजनाओं में कार्यरत असंगठित श्रमिकों को कार्ड तैयार करके दिए जाएंगे। जिसके लिए बकायदा श्रमिकों के कार्य स्थल पर कैंप लगाया जाएगा।

Also Read- CM Shivraj पहुंचे फार्महाउस: फसलों की देखी गुणवत्ता, जैविक खेती को बताया उत्तम

Also Read- एनएचएम पदों की बढ़ाई की संख्या, 24 की जगह अब 78 पदों पर होगी भर्ती- MP Jobs

Leave a Reply

Your email address will not be published.