Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSShare Market LIVE : लाल निशान के बीच खुला Share Bazaar, सेंसेक्स...

Share Market LIVE : लाल निशान के बीच खुला Share Bazaar, सेंसेक्स एवं निफ्टी इनते फीसदी लुढ़के

Share Market LIVE : शेयर बाजार (Share Bazaar) की शुरूआत आज लाल निशान के साथ हुई। भारी गिरावट के बावजूद कुछ ऐसे शेयर रहे जिसमें तेजी देखी गई। ऐसे में आज शुरूआती दौर में शेयर मार्केट का क्या हाल रहा चलिए जानते हैं।

लाल निशान के बीच खुला Share Bazaar, सेंसेक्स एवं निफ्टी इनते फीसदी लुढ़के

America share bazaar में गुरूवार आई गिरावट का असर घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को दिखा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज बाजार की शुरुआत लाल निशान से हुई। भारी गिरावट के बीच अडनी विल्मर के शेयरों में जोरदार तेजी जारी है। आज Intra Day में यह 415 रुपये तक पहुंच गया।

BSE का 30 स्टॉक्स पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 478 अंकों की गिरावट के साथ 58810 के स्तर पर खुला। चंद मिनट बाद ही सेंसेक्स लाल हो गया और गिरावट बढ़कर 639 अंक हो गई। शुरुआती कारोबार में Nifty 50 में 44 स्टॉक और सेंसेक्स में 29 स्टॉक लाल निशान पर थे। निफ्टी 191.85 (-1.09ः) अंक लुढ़क कर 17,414.00 के स्तर पर आ गया।
बताते चले कि गुरुवार को America share bazaar के प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊजोंस 1.4 फीसद, नैस्डैक 2.1 फीसद और SADP 1.81 फीसद गिरकर बंद हुए।

इस गिरावट के पीछे महंगाई को प्रमुख कारण माना जा रहा है। अमेरिका में जनवरी में मुद्रास्फीति की दर 12 महीने पहले की तुलना में बढ़कर 7.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह मुद्रास्फीति का चार दशक का सबसे ऊंचा स्तर है। America में महंगाई से उपभोक्ता परेशान हैं, वेतन वृद्धि प्रभावित हो रही है और केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व को कड़े फैसले लेने पड़ रहे हैं। श्रम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि बीते 12 महीनों की तुलना में पिछले महीने उपभोक्ता कीमतों में बढ़ोतरी 7.5 प्रतिशत पर पहुंच गई।

नीतिगत ब्याज दरों को यथावत रखने के रिजर्व बैंक के फैसले से उत्साहित BSE सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 460 अंक चढ़ गया, जबकि NASE का Nifty एक बार फिर 17,600 अंक के स्तर को पार कर गया। कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख से भी घरेलू शेयर बाजारों को मजबूती मिली।

तीस शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स लगातार तीसरे कारोबारी दिवस में बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 460.06 अंक यानी 0.79 प्रतिशत चढ़कर 58,926 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह NASE का Nifty भी 142.05 अंक यानी 0.81 प्रतिशत बढ़कर 17,605.85 अंक पर पहुंच गया।

Also Read- Shiba Inu Coin ब्राजील के टॉप Foxbit एक्सचेंज पर होने जा रहा लिस्ट, क्या अब बढ़ेगा प्राइज!

Also Read- Low Investment Business Idea : बेहद कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, डेली करें 4 से 5 हजार की कमाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular