Shardiya Navratri 2022 : शारदेय नवरात्रि में इन 5 कामों से बनाए रखे दूरी, नहीं तो रूष्ठ हो जाएगी मां

Shardiya Navratri 2022 : शारदेय नवरात्रि में इन 5 कामों से बनाए रखे दूरी, नहीं तो रूष्ठ हो जाएगी मां

Shardiya Navratri 2022: Keep distance from these 5 things in Shardiya Navratri, otherwise the mother will become angry

Shardiya Navratri 2022 : शारदेय नवरात्रि का पर्व सोमवार यानी कि 26 सितम्बर 2022 से शुरू होने जा रहा है। ऐसे इन 9 दिनों में इन कामों से दूरी बनाकर रखें।

Shardiya Navratri 2022 : शारदेय नवरात्रि पर्व की कल से धूम शुरू हो जाएगी। जो 9 दिनों तक जारी रहेगी। जगह-जगह मां के भक्त प्रतिमा स्थापित कर मां की 9 दिनों तक आराधना करेंगे। व्रत रखेंगे। पूजा-पाठ करेंगे। 9 दिनों तक चहुओर मां के जयकारों की गूंज सुनाई देगी। मां के मंदिरों में भक्त लम्बी-लम्बी लाइनें लागकर मां की पूजा-पाठ करते हुए दिखाई देंगे। बता दें कि पिछले दो सालों में कोविड-19 का दौर रहा। ऐसे में लोग मां की विधि-पूर्वक आराधना नहीं कर पाए थे। लेकिन अब कोविड-19 का दौर समाप्त हो चुका है। ऐसे में एक बार फिर से जगह-जगह मां के पण्डाल देखने को मिलेंगे।

Shardiya Navratri 2022 : शारदेय नवरात्रि में इन 5 कामों से बनाए रखे दूरी, नहीं तो रूष्ठ हो जाएगी मां

मां के पंडालों की सजावट आज से शुरू ही शुरू हो गई हैं। कुछ जगह पंडाल पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। मूर्तियां भी पंडालों में स्थापित करने के लिए लाई जा चुकी हैं। 26 सितम्बर को मां के भक्त शुभ मुर्हूत में प्रतिमा को स्थापित करेंगे। जिसके बाद 9 दिनों तक मां की विधि-पूर्वक आराधना करेंगे।

नवरात्रि में इन कामों से बनाए रखे दूरी

Shardiya Navratri 2022 : नवरात्रि का पर्व कल से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में मां रूष्ठ न हो इस बात का विशेष ध्यान रखें और कुछ कामों से दूरी बनाए रखें। नवरात्रि पर्व के मौके पर भक्तों को किन कामों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, चलिए विस्तार से जानते हैं।

कन्याओं न दुखाएं दिल

कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना गयाा है। इसलिए नवरात्रि पर लोग कन्या पूजन करते हैं, उन्हें स्वादिष्ठ व्यंजन खिलाते हैं। उन्हें दक्षिणा देते हैं और उनका आर्शिवाद लेते हैं। ऐसे में नवरात्रि के मौके पर कन्याओं का दिल कभी न दुखाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा रूष्ठ हो जाती हैं।

व्रती लोग न करें यह काम

नवरात्रि पर्व पर जो भक्त व्रत रहतें हैं, मान्यता है कि उन्हें दिन में नहीं सोना चाहिए। यदि वह सो जाते हैं तो मां उन पर रूष्ठ हो सकती हैं। इसके अलावा यदि किसी ने घर में मां की चौकी अथवा अखण्ड ज्योति जला रखी है तो घर को कभी सूना न छोड़े।

विवादों से बनाएं दूरी

Shardiya Navratri 2022 : नवरात्रि के मौके पर विवादो से दूरी बनाकर रखें। ऐसी मान्यता है कि लड़ाई-झगड़ा करने वालों से मां नाराज हो जाती हैं।

इन चीजों का न करें सेवन

नवरात्रि पर्व पर कुछ चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। जैसे लहसुन, प्याज, मदिरा आदि। नवरात्रि के पावन पर्व पर सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए।

ब्रम्हचर्य का करें पालन

Shardiya Navratri 2022 : नवरात्रि के मौके पर ब्रम्हचर्य का पालन करना चाहिए। कामवासना से दूर रहना चाहिए। महिला एवं पुरूष दोनों को काम वासना से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

नोट- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी विभिन्न मीडिया स्त्रोत से जुटाई गई हैं। अतः किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पूर्व जानकार से सलाह अवश्य लें।

Also Read- chandi ka hathi rakhne ke fayde : दफ्तर में इस जगह चॉदी का हाथी, होगा खूब धन लाभ

Also Read- Business Idea : 10,000 रूपए की लागत से दो मशीने लेकर शुरू करेंगे यह बिजनेस, हर दिन होंगी 1 लाख 10 हजार की कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.