Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeSatnaSatna News : भगवात कथा सुनने मात से समस्त पापों से मिलती...

Satna News : भगवात कथा सुनने मात से समस्त पापों से मिलती है मुक्ति: आचार्य

Satna News : शहर के सुभाष पार्क में इन दिनों श्रीमद् भागवत कथा का वाचन चल रहा है। कथा वाचक पियूष दास महाराज कहते है कि भगवात कथा साक्षात भगवान कृष्ण स्वरूप है। जिसे मात्र सुनने से समस्त पापों से मुक्ति मिल जाती है। भागवत कथा न सिर्फ भक्ति का मार्ग प्रशस्त करती हैं बल्कि इसका अनुसरण करने से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति पाई जाती हैं। भागवत कथा के दूसरे दिन आचार्य ने भागवत की महिमा सुनाई। इस दौरान नारद से जी जुड़ा एक किस्सा सुनाया। जो बेहद ही दिचलस्प हैं। तो नारद जी से जुड़ा क्या था किस्सा नीचे स्टोरी में विस्तार से जानते हैं।

आचार्य जी बताते हैं कि एक बार नारद जी ने चारों धाम की यात्रा की, लेकिन उनके मन को शांति नहीं मिली। नारद जी वृंदावन धाम की ओर जा रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि एक सुंदर युवती की गोद में दो बुजुर्ग लेटे हुए थे, जो अचेत थे। युवती बोली महाराज मेरा नाम भक्ति है। यह दोनों मेरे पुत्र हैं, जिनके नाम ज्ञान और वैराग्य है। यह वृंदावन में दर्शन करने जा रहे थे। लेकिन बृज में प्रवेश करते ही यह दोनों अचेत हो गए व बूढे़ हो गए। आप इन्हें जगा दीजिए। इसके बाद देवर्षि नारद जी ने चारों वेद, छहों शास्त्र और 18 पुराण व गीता पाठ भी सुना दिया। लेकिन वह नहीं जागे। नारद ने यह समस्या मुनियों के समक्ष रखी। ज्ञान, वैराग्य को जगाने का उपाय पूछा। मुनियों के बताने पर नारद जी ने हरिद्वार धाम में आनंद नामक तट पर भागवत महापुराण कथा का आयोजन किया। मुनि कथा व्यास और नारद जी मुख्य परीक्षित बने। इससे ज्ञान और वैराग्य प्रथम दिवस की ही कथा सुनकर जाग गए।

कथा के दौरान आचार्य कहते है कि गलती होने पर क्षमा मांगना मनुष्य का गुण है। लेकिन यदि दूसरे की गलती को बिना द्वेष क्षमा कर दें वह मनुष्य महात्मा होता है। आचार्य कहते है कि भागवत कथा की एक बंदू हृदय को आनंद से भर देता है। जरूरी है कि हर कोई भागवत कथा को आत्मसात करें। जिससे भारतीय संस्कृति की रक्षा तो होगी ही साथ ही ज्ञान की प्राप्ति होती है। आगे महाराज कहते है कि भगवान को कहीं खोजने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि वह हम सभी के हृदय में बसते है।

Salman Khan को फूटी आंख नहीं पसंद करती Kareena Kapoor, बताया ओवर एक्टिंग की दुकान

बॉलीवुड के बड़े-बड़े प्रोड्यूसर का ऑफर ठुकरा चुके है अभिनेता Govind Namdev, लोग समझने लगे थे घमंडी, फिर..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular