hindinews11.com

Sahfasli Kheti : एकसाथ दो फसलों की खेती कर मालामाल हो रहे किसान, आप भी आजमाएं यह तरीका

Sahfasli Kheti : कृषि योग्य जमीनों का रकवा घटने से किसान अब नई तरकीब से एकसाथ दो फसलों की खेती करके मालामाल हो रहे हैं। ऐसे में इस तरकीब को अन्य किसान भाई भी आजमा कर अपनी आय दोगुना कर सकते हैं।

देश की बढ़ती पॉपुलेशन से दिन-प्रतिदिन कृषि योग्य जमीनों का रकवा घट रहा है। जिस वजह से किसानों के उत्पादन एवं आय में भी कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में कृषि से अपनी आय बढ़ाने के लिए किसानों ने नई तकरीब इजात की है। यह तरकीब है एकसाथ दो फसलों की खेती। उत्तर प्रदेश के बारांबाकी में रहने वाले कुछ किसान एकसाथ दो फसलों की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे में किसान की इस तरकीब को अन्य किसान भी आजमा कर अपनी आय दोगुना कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश के यह किसान किन फसलों से डबल मुनाफा बना रहे हैं।

सहफसली खेती से तगड़ा मुनाफा

उत्तर प्रदेश के बारांबाकी के रहने वाले अमरेन्द्र प्रताप सिंह एकसाथ दो फसलों की खेती कर रहे हैं। जिसमें केला व हल्दी शामिल हैं। इससे एक ही समय में वह डबल मुनाफा बना रहे हैं। अमरेन्द्र प्रताप सिंह को उत्तनशील खेती के लिए राज्यपाल आनंदी बेन सीएम योगी आदित्य नाथ सम्मानित भी कर चुके हैं।

मिलता है बढ़िया उत्पादन

यूपी के अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया कि केले व हल्दी की खेती करने से किसी भी फसल को कोई असर नहीं पड़ता हैं। बल्कि केले के साथ हल्दी की खेती फायदेमंद होती है। हल्दी की फसल एक वर्ष की होती है। जबकि केला 12 से 14 महीने में तैयार हो जाता है।

ऐसे हो रही कमाई

सहफसली खेती (Sahfasli Kheti) से किसान एकसाथ डबल मुनाफा कमा रहे हैं। एक एकड़ में केले की फसल से शुद्ध 10 लाख का मुनाफा बनता हैं तो वहीं हल्दी से 3 से 4 लाख रूपए की आय हो रही हैं। ऐसे में किसान एकसाथ डबल मुनाफा बना रहे हैं। सहफसली खेती में मिली शानदार सफलता के बाद अब अन्य किसान भाई भी ऐसी खेती की ओर रूख कर रहे हैं। यूपी के अमरेन्द्र सिंह बताते हैं कि पहले खेतों में वह एक तरह की फसल ले पाते थे। जिससे उनकी आय काफी कम होती थी। लेकिन जब से उन्होंने सहफसली खेती करना शुरू किया है वह एक समय में ही दो फसलों से शानदार पैसा कमा रहे हैं।

Also Read- एक लाख निवेश को इस शेयर ने बना दिया 9 करोड़, जाने कितना लगा समय

Also Read- Bay Leaf Farming : 25 पौधे लगाकर करें सालाना 1 लाख से ज्यादा की कमाई, राष्ट्रीय औषधीय पादक बोर्ड देता है 30 फीसदी सब्सिडी

Leave a Comment