रीवा की धरती उगलेगी हीरा, तीन गांव चिंहित, बड़ी-बड़ी कंपनियां आजमाएगी भाग्य- Rewa News

रीवा की धरती उगलेगी हीरा, तीन गांव चिंहित, बड़ी-बड़ी कंपनियां आजमाएगी भाग्य- Rewa News

Rewa News : रीवा। रीवा की अब धरती अब हीरा उगलेगी। क्योंकि इसके लिए त्योंथर तहसील क्षेत्र के 3 गांवो को प्रशासन द्वारा डायमंड ब्लॉक चिन्हित किया गया है। 10 मई से ई-टेंडर आयोजित किया जाएगा। जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा क्षेत्र के चिन्हित किए गए तीनों गांव में हीरे की तलाश करेगी।

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के माध्यम से तकरीबन 1 वर्ष पूर्व रीवा में हीरे की तलाश के लिए एक सर्वे कराया गया था। जिसमें यह पाया गया कि ये धरती हीरे उगल सकती हैं। अब उसी सर्वे के आधार पर जिले के सोहागी, मझिगवां और पुर्वा गांव को चिन्हित किया गया है। जहां जल्द ही जहां जल्द ही उत्खनन का कार्य शुरू किया जाएगा।

हीरा उगलेगी रीवा की धरती

प्रदेश में पन्ना जिले को अब तक हीरे की खान कहा जाता रहा है, लेकिन अब वह दिन दूर नहीं जब पन्ना के बाद रीवा जिला भी हीरे की खदान के लिए दुनियाभर में ख्याति हासिल करेगा। इसी क्रम में अब प्रशासनिक अमले के साथ ही जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया टीम के द्वारा सर्वे कर रीवा को भी डायमंड ब्लॉक चिन्हित किया गया है। जिसके तहत रीवा के त्योंथर तहसील क्षेत्र के 3 गांव सोहागी, मझिगंवा एवं पुरवा को डायमंड ब्लॉक चिन्हित किया गया है। अब इन गांवों की जमीन में हीरे को खोजने की कवायद जल्द ही शुरू की जाएगी।

10 मई को ई-टेंडर

रीवा की जमी पर हीरे की तलाश करने के लिए 10 मई से ई-टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। रीवा में हीरे की खोज करने के लिए कौन सी कंपनी सबसे उपयुक्त हैं यह टेंडर प्रक्रिया से क्लीयर होगा। फिलहाल प्रशासनिक अमले के द्वारा 1 वर्ष पूर्व ही रीवा के तराई क्षेत्र में डायमंड की तलाश को लेकर सर्वे कराया गया था। यह सर्वें जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम किया था। टीम द्वारा सर्वे में यह पाया गया था कि रीवा की कुछ भूमियों ें हीरे होने की अपार संभावनाएं हैं। इसी सर्वे की वजह से रीवा के कुछ क्षेत्रों को डायमंड ब्लॉक चिंहित किया गया है। जिसकी टेंडरिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

Also Read- 15 दिन में इस शेयर ने दिया डबल मुनाफा, 10 हजार को सीधे बना दिया 20 हजार, जाने कौन है शेयर

Also Read- Business Idea : हर घर की जरूरत है यह प्रोडक्ट, घर से इस बिजनेस की शुरूआत कर कमाएं लाखों, जाने तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published.