Rewa News : खाद बीज की चार दुकानों का लाईसेंस निरस्त, कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई

Rewa News : खाद बीज की चार दुकानों का लाईसेंस निरस्त, कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई

Rewa News : खाद बीज की चार दुकानों का लाईसेंस निरस्त कर दिया गया है। यह कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर की गई है।

Rewa News : रीवा। खाद की कालाबाजारी एवं अमानक बीजों की बिक्री पर लगाम लगाने जिला प्रशासन इन दिनों सक्रिय है। कलेक्टर रीवा मनोज पुष्प के निर्देश पर कृषि विभाग व प्रशासनिक अमले की टीम द्वारा दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दरम्यान टीम को चार ऐसी दुकानें मिली है। जहां खाद एवं बीज दोनों में ही गुणवत्ता की कमी थी। लिहाजा टीम द्वारा बीजों का सेम्पल लिया गया है। जिन्हें जांच लैब के लिए भेजा गया। जिसमें पाया गया है कि बीज एवं खाद की क्वालिटी सही नहीं है।

कृषि उप संचचालक यूपी बागरी ने खाद एवं बीज की दुकानों में की गई हाल ही में कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेसर्स रामगोपाल गुप्ता मनगवां, मेसर्स पटेल कृषि सेवा केन्द्र जवा, मेसर्स लक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी अतरैला तथा पाठक बीज भंडार डढ़िया विकासखण्ड सिरमौर की दुकानों से बीज के नमूने जांच के लिए कुठुलिया स्थित प्रयोग शाला भेजा गया था।

जांच में यह बात सामने आई कि बीजों का स्तर सही नहीं है। यह अमानक स्तर के है। जिस पर इन सभी दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। नोटिस का जवाब संतोषजनक न होने की स्थिति में इन सभी दुकानों का बीज लाईसेंस निरस्तगी की कार्रवाई बीज अधिनियम 1966 के तहत की गई है।

आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई

रिपोर्ट की माने तो खाद-बीज की दुकानों पर आगे भी निरीक्षण दल द्वारा जांच की जा जाएगी। जिस किसी भी दुकान में गुणवत्ताविहीन सामग्री पाई जाती है उन विधिसंभव कार्रवाई की जाएगी। खाद बीज की दुकानों पर निरीक्षण की कार्रवाई कलेक्टर के एक आदेश के बाद शुरू हुई है। जो आगे भी जारी रहेगी।

Also Read- Rewa News : दो दिन पूर्व लापता हुए युवक की मिली लाश, आक्रोशित परिजनों ने सड़क पर शव किया पथराव

Also Read- Rewa News : प्रेमिका से मिलने आधी रात गर्ल्स हॉस्टल में घुसा प्रेमी, आपत्तिजनक हालत में पकड़ाया, तो डीन ने की यह कार्रवाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.