Rewa : नशे के खिलाफ कलेक्टर ने जारी किए सख्त आदेश, इन जगहों पर सिंगरेट की पीते दिखे तो भरना होगा कई गुना जुर्माना

Rewa : नशे के खिलाफ कलेक्टर ने जारी किए सख्त आदेश, इन जगहों पर सिंगरेट की पीते दिखे तो भरना होगा कई गुना जुर्माना

Rewa : रीवा। प्रदेश सरकार नशे के खिलाफ इन दिनों सख्त है। हाल ही में शासन-प्रशासन द्वारा नशे के खिलाफ एक अभियान चलाया गया। जिसमें लोगों से गुटखा, बीड़ी सिंगरेट आदि से दूर रहने की सलाह दी गई है। सरकार की इस मुहीम में कई सामाजिक संस्थाएं सामने आई और विरोध स्वरूप गुटखा पाउच, सिंगरेट आदि को नष्ट किया। साथ ही लोगों से अपील की कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इससे आज ही दूरी बना लें।

इस बीच कलेक्टर रीवा मनोज पुष्प ने धूम्रपान को लेकर एक बड़ा निर्देश जारी किया है। कलेक्टर के आदेश के मुताबिक यदि सार्वजनिक अथवा भीड़भाड़ वाले स्थान में धूम्रपान करते हुए पाए गए तो 200 जुर्माना देना होगा।

कलेक्टर ने अपने आदेश में साफ किया है कि सार्वजनिक स्थान जैसे मनोरंजन केन्द्र, शासकीय कार्यालय, पुस्तकालय, अस्पताल, स्टेडियम, होटल, शॉपिंग मॉल, काफी हाउस, निजी कार्यालय, न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, छविगृह, एयरपोर्ट, प्रतिक्षालय, बस स्टॉप, लोक परिवहन, शिक्षण संस्थान, टी-स्टाल, मिष्ठान भण्डार, ढ़ाबा एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना पूर्णतः प्रतिबंधित है।

कलेक्टर ने निर्देश जारी करते हुए साफ किया है कि सभी कार्यालय प्रमुख नशे के खिलाफ एक विहित अधिकारी नियुक्त करें और कार्यालय में नशा करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करें।

ये लोग नहीं बेच सकेंगे तम्बाकू उत्पाद

कलेक्टर ने आदेश में साफ किया है कि धारा-6 के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद बेचना पूर्णतः प्रतिबंधित है। यदि ऐसा करते हुए कोई पाया गया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उसकी दुकान भी जब्त कर ली जाएगी।

शैक्षणिक संस्थान के 100 गज दायरे में नहीं बेच सकेंगे तम्बाकू उत्पाद

कलेक्टर ने आदेश में साफ किया है कि धारा-6ब के तहत किसी भी शैक्षणिक संस्थान के 100 गज दायरे में तम्बाकू उत्पाद विक्रय करना पूर्णतः प्रतिबंधित है। कलेक्टर ने धारा 6 के तहत उन तमाम गुमटियों व तम्बाकू उत्पाद की बिक्री करने वाले केन्द्रों को सख्त हिदायत दी कि तत्काल प्रभाव से यह सभी लोग अपनी गुमटियां हटा लें। यदि शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज दायरे में नशे की सामग्री पाई गई तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Also Read- Rewa : बीहर नदी के कटकी घाट से बहे युवक का चौथे दिन मिला शव, दोस्तों के साथ पार्टी करके नहाने उतरा था युवक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *