Rewa में भव्य एयरपोर्ट बनाने के लिए सीएम शिवराज ने 206 करोड़ रूपए भूमि अधिग्रहण के लिए किया मंजूर

Rewa में भव्य एयरपोर्ट बनाने के लिए सीएम शिवराज ने 206 करोड़ रूपए भूमि अधिग्रहण के लिए किया मंजूर

Rewa के विकास को गति देने सीएम शिवराज सिंह चौहान कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते है। हाल ही में आयोजित कैबिनेट बैठक में सीएम ने रीवा को एक बड़ी सौगात दी है। उन्होंने भूमि अधिग्रहण के लिए 206 करोड़ का बजट आवंटित किया है।

दरअसल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में रीवा में एक भव्य एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए 99 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया जावेगा। रीवा हवाई पट्टी का निर्माण विकास भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण स्वयं के व्यय पर करेगा। गत दिनों सीएम शिवराज की अध्यक्षता में मंत्रालय में एक कैबिनेट बैठक बुलाई गई। जिसमें रीवा में भव्य एयरपोर्ट तैयार करने पर मुहर लगाई गई।

290 एकड़ कुल भूमि की मांग

रीवा में भव्य एयरपोर्ट बनाने के लिए 290 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। जिसे गत दिनों कैबिनेट मीटिंग में भूमि अधिग्रहण के लिए 260 करोड़ दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी शिवराज सरकार ने दी है। उक्त हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित किए जने के लिए अधोसंरचना एवं ऑपरेशन पर होने वाले संपूर्ण राशि का वहन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा किया जावेगा। राज्य शासन द्वारा केवल भूमि को अधिग्रहित कर भाविप्रा को सौंपे जाने की मुहर लगा दी है। बताते चले कि हवाई अड्डै के उन्नयन के लिए भाविप्रा ने 50 करोड़ रूपए दिया था। तो वहीं रीवा में एटीआार-72 टाइप विमान ंचालन के लिए 290 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाने शासन से भूमि की मांग की थी।

खबरों की माने तो रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए 1800 बाय 45 मीटर की हवाई पट्टी, टर्मिनल भवन, आइसोलेशन-बे, एप्रन, सर्विस भवन, कार पार्किंग, डीवीओआर तथा बाउंड्री बनानी है।

भाविप्रा ने रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए पहले चरण में 50 करोड़ रूपए दिए हैं। जिसकी टेण्डर की प्रक्रिया पूर्ण की जाकर निर्माण एजेंसी को वर्क आर्डर दिया जा चुका है। जबकि निर्माण के लिए लगने वाली शेष राशि 150 करोड़ रूपए और दिया जावेगा। रीवा एयरपोर्ट को भव्य एयरपोर्ट बनाने के लिए शासन द्वारा 99 एकड़ और भूमि अधिग्रहित की जावेगी।

Also Read- Marriage Video : दूल्हे का दुल्हन उतार रही थी स्टेज पर आरती, तभी हुआ कुछ ऐसा दूल्हा-दुल्हन भी रह गए हक्का-बक्का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *