ration card up : राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम!

ration card up : राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम!

ration card up : राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम!

ration card up : यदि आप राशन कार्ड धारक है। तो यह खबर आपके काम की है। क्योंकि राशन कार्ड को लेकर सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से।

ration card up : मीडिया रिपोर्ट की माने तो केन्द्र राशन कार्ड को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। यदि आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। दरअसल राशन कार्ड धारकों को केन्द्र सरकार एक बड़ा झटका देने जा रही हैं। रिपोर्ट की माने तो केन्द्र सरकार ने लाखों राशन कार्ड को रद्द करने का फैसला किया है। ऐसे में देश के लाखों नागरिकों को अब फ्री में राशन कार्ड की सुविधा नहीं मिलेगी।

इतने राशन कार्ड रद्द करने का लक्ष्य

सरकार ने एक रिपोर्ट में साफ किया है कि देश के करीब 10 लाख लोग फ्री राशन वाली सुविधा का लाभ ले रहे हैं। जो पूरी तरह से फर्जी है। ऐसे में फर्जी तरीके से राशन कार्ड का लाभ ले रहे लोगों को चिंहित किया जाएगा। साथ ही इनके राशन कार्ड को रद्द किया जाएगा। सरकार द्वारा फर्जी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार की जा रही है।

करोड़ों लोग ले रहे फ्री राशन की सुविधा

ration card up : खबरों की माने तो अभी तक करीब 80 करोड़ लोग फ्री राशन वाली सुविधा का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में अब सरकार अपात्र लोगों को मुफ्त में गेहूं, चावल एवं चना नहीं देगी। रिपोर्ट की माने तो जांच में जिन लोगों के फर्जी राशन कार्ड पाए जाएंगे उनसे सरकार वसूली भी करेगी।

डीलर के पास भेजी जाएगी लिस्ट

ration card up : सरकार ने साफ किया है कि जो भी अपात्र लोग हैं उनकी एक लिस्ट तैयार की जाएगी और उस लिस्ट को डीलर के पास भेजी जाएगी। जिसके बाद डीलर चिंहित नामों को जिला मुख्यालय भेजेंगे। जहां से इनके राशन कार्ड रद्द किए जाने की प्रक्रिया तेज हो होगी।

इन लोगों के कार्ड होंगे कैंसिल

ration card up : खबरों की माने तो जो राशन कार्ड धारक इनकम टैक्स भरते हैं, जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन है, उन लोगों के नाम लिस्ट से कट किए जाएंगे। ऐसे लोगों को मुफ्त में राशन की सुविधा अब नहीं मिलेगी। सरकार ने कुछ ऐसे लोगों को भी चिंहित किया है जो फ्री में राशन लेकर व्यापार करते हैं। इनका भी राशन कार्ड कैंसिल किया जाएगा।

Also Read- Vastu Tips के मुताबिक घर के समीप नहीं लगाने चाहिए यह 3 पौधे, घर में आने लगती है कंगाली

Also Read- Alia Bhatt व Ranbir Kapoor की फैमिली ट्री में जुड़ा एक और सदस्य का नाम, दादी नीतू कपूर ने बताई कैसी दिखती नन्हीं परी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *