hindinews11.com

Railway luggage rule : रेलवे में यात्रा के दौरान बिल्कुल न करें यह गलती, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

Railway luggage rule : रेलवे ने यात्रा के दौरान सामान लेकर चलने वाले यात्रियों के लिए एक नई गाइड लाइन जारी की है। गाइड लाइन के मुताबिक यदि एक व्यक्ति अपने साथ ज्यादा सामान लेकर चलता है तो उसे जुर्माना देना होगा। तो एक व्यक्ति साथ कितने किलो वजन का सामान लेकर चल सकता है चलिए जानते हैं।

रेलवे के नियम के मुताबिक ऐसे रेल यात्री जिनका टिकट एसी फर्स्ट क्लास में है वह अपने साथ 70 किलोग्राम वजन तक सामान फ्री ले जा सकता है। इसी तरह यदि वह एसी सेकण्ड क्लास में यात्रा कर रहा है तो 50 किलोग्राम तक सामान मुफ्त ले जा सकता है। ठीक ऐसे ही ऐसे यात्री जिनका टिकट एसी थर्ड क्लास में वे 40 किलोग्राम तक सामान फ्री में अपने साथ ले जा सकता है। जबकि स्लीपर क्लास के यात्री 40 किलोग्राम व सेंकेड क्लास के यात्री 35 किलोग्राम तक का सामान अपने साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि यात्री के पास टिकट है तो उसे इतने किलोग्राम तक के सामान के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

रेलवे में सफर करने के दौरान इन बातों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। रेलवे में सफर के दौरान यात्री अपने साथ 100 सीमी, 60 सीमी व 25 सीमी लम्बी, मोटाई उचाई वाले सामान पैसेंजर कर्मपार्टमेंट में ले जा सकते हैं। इससे अधिक के मेसरमेंट वाले सामान के लिए यात्रियों को ब्रेक वैन बुक करना होगा। हालांकि, यह नियम पुराना है। मंत्रालय की तरफ से कोई नया बदलाव नहीं किया गया है।

ध्यान दें कि यदि निर्धारित वजन से ज्यादा यात्रा के दरम्यान यात्री सामान लेकर रेलवे में सफर करते हैं तो उन्हें बैगेज काउंट पर अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो पकड़े जाने पर उनसे 6 गुना तक जुर्माना वसूलने का प्रावधान है।

Also Read- Crypto Today News : रॉकेट की गति से बढ़े इस क्रिप्टोकरेंसी के दाम, एक दिन में इतना उछाल

Also Read- Orient Paper and Industries : इस शेयर ने दिए 20,000 गुना रिटर्न, कुछ सालों में 1 लाख को बनाया 2 करोड़

Leave a Comment