Rabbit Farming Business : खरगोश पालन का व्यवसाय शुरू कर महीने में करें 1 लाख कीक कमाई, जाने पूरा तरीका

Rabbit Farming Business : खरगोश पालन का व्यवसाय शुरू कर महीने में करें 1 लाख कीक कमाई, जाने पूरा तरीका

Rabbit Farming Business : खरगोश बेहद ही प्यार जानवर है। इसे शौकिन लोग अपने घरों में पालते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि खरगोश पालन का व्यवसाय शुरू करके महीने के लाखों रूपए कमाए जा सकते हैं। नहीं तो चलिए जानते हैं डीटेल्स।

खरगोश पालन का व्यवसाय (Rabbit Farming Business) तेजी से बढ़ रहा है। इस व्यवसाय में पढ़े-लिखे लोग शामिल हो रहे हैं। क्योंकि इससे महीने के मोटी कमाई की जा सकती है। यदि आप गांव में रहते हैं और आपके छोटे-बड़े प्लाट पड़े हैं तो पूरी जानकारी लेकर खरगोश पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय से आप महीने की मोटी कमाई कर सकते हैं। कुछ व्यवसायी इससे साल के 10 से 12 लाख रूपए की कमाई कर रहे हैं।

रैबिट फार्मिंग से जुड़ी बातें

रैबिट फार्मिंग का व्यवसाय (Rabbit Farming Business) 4 लाख रूपए की लागत से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय से सालभर में दो गुना मुनाफा बनाया जा सकता है। खरगोश के बालो से उन तैयार किया जाता है। इस वजह से इसकी फार्मिंग की जाती है। इस व्यवसाय को यूनिट के हिसाब से किया जाता है। एक यूनिट में 3 नर खरगोश रखा जाता है कि जबकि 7 मादा खरगोश। खरगोश पालन व्यवसाय में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। इसमें पिंजरों की साफ-सफाई, खाना खिलाना। जिसे एक सहायक रखकर किया जा सकता है। खरगोश का पालन मीट एवं उन के लिए किया जाता है।

कितने लागत से करें शुरूआत

खरगोश पालन का व्यवसाय (Rabbit Farming Business) यूनिट के हिसाब से किया जा सकता है। यदि आप 10 यूनिट के साथ शुरूआत करते है तो इसमें तकरीबन 2 लाख रूपए की लागत आएगी। जबकि टीन शेड में डेढ़ लाख तो वहीं पिंजरे निर्माण में एक लाख से सवा लाख रूपए तक का खर्च आता है। 30 दिन की प्रेग्नेंसी अवधि में मादा खरगोश 7 बच्चों को जन्म देती है। जो 45 दिन में 2 किलो के हो जाते हैं। जिन्हें सेल किया जा सकता है।

कमाई पर एक नजर

Rabbit Farming Business : मान लीजिए यदि आप 70 मादा खरगोश के साथ इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो यह मादा खरगोश 45 दिनों में 350 बच्चों को जन्म देती है। जिन्हें पूरी तरह से तैयार होने में 45 दिन का समय लगता है। इन 45 दिनों में इन खरगोश की कीमत डेढ़ लाख के करीब हो जाती है। जिन्हें सेल करके आप मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इस तरह साल में कुल आप 8 से 10 लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं।

हालांकि शुरूआती समय में इससे कम लाभ होता है। लेकिन जैसे-जैसे खरगोश की मात्रा आपके पास बढ़ती जाती है। तो कमाई भी बढ़नी शुरू हो जाती है।

Also Read- Post Office की इस स्कीम में करें सुरक्षित निवेश, पाएं 16 लाख का रिटर्न

Also Read- Lic aadhaar shila Plan : महिलाएं सप्ताह में 200 रूपए की बचत करके पाएं 4 लाख का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *