Praj Industries के शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, जाने कितने सालों में दिया जर्बदस्त रिटर्न

Praj Industries के शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, जाने कितने सालों में दिया जर्बदस्त रिटर्न

Praj Industries share : शेयर बाजार में निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है। यह बात कई शेयर साबित कर चुके हैं। लेकिन यहां निवेश से पहले पूरी तरह से जांच परख जरूरी हैं। इसके अलावा लम्बी अवधि के लिए किया गया निवेश तगड़ा मुनाफा देता हैं। इस आर्टिकल में आज ऐसे ही एक शेयर के बारे में जानेंगे। जिसने निवेशकों को लम्बी अवधि के निवेश में तगड़ा मुनाफा दिया है। यह शेयर कौन सा है चलिए जानते हैं।

दरअसल जिस शेयर की हम बात कर रहे हैं वह प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Praj Industries LTD) का है। जिसने निवेशकों को 23 साल के अवधि में करोड़पति बनाने का काम किया हैं। प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर की वैल्यू कभी एक रूपए से कम थी। लेकिन 23 सालों में इस शेयर ने शानदार ग्रोथ किया। जिस किसी ने भी इस शेयर में लांग टर्म के लिए पैसा लगाया होगा उसे तगड़ा मुनाफा हुआ होगा। रिपोर्ट की माने तो प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर्ज मुक्त कंपनी है। बीते शुक्रवार को प्राज की शेयर प्राइज 389.85 रूपए के कारोबार के साथ बंद हुआ।

एक रूपए से कम थी कीमत

प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड शेयर (Praj Industries LTD share) की कीमत 1 जनवरी साल 1999 में 0.77 रूपए के करीब हुआ करती थी। जो अब 389.85 रूपए के करीब जा पहुंची है। बीते 23 साल पहले यदि किसी ने इस शेयर में एक लाख रूपए निवेश किया होता आज एक लाख की वैल्यू 5 करोड़ रूपए से ज्यादा हो गई होती। बात करें इस शेयर के पिछले 52 हफ्ते के उच्चतम कीमत की तो 448.00 रूपए थी। तो वहीं पिछले 52 हफ्ते में सबसे लो कीमत 289.05 रूपए रही है।

कंपनी का कारोबार

प्राज इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (Praj Industries LTD) कंपनी एक मिड कैप कंपनी है। जिसका मार्केट कैप ₹ 7,170.60 करोड़ है। कंपनी हाई क्वालिटी वाले पानी, क्रिटिकल प्रोसेस इक्विपमेंट और बायोएनेर्जी के लिए पर्यावरण के अनुकूल समाधानों की एक विशाल चेन के साथ एक मार्केट लीडर है। यह देश के पुणे में स्थित है। कंपनी की सभी पांच महाद्वीपों में 100 से अधिक देशों में वैश्विक उपस्थिति स्थापित की है। अडानी सोलर, इंडियन ऑयल, एसएबी मिलर, हेनेइकन, दीपक फर्टिलाइजर्स, यूबी ग्रुप, बजाज हिंदुस्तान, बायोकॉन, रैनबैक्सी, ल्यूपिन, प्रॉक्टर एंड गैंबल, बीएएसएफ सहित जैसी कई कंपनियां इसके प्रमुख ग्राहकों में से हैं।

Also Read- Business Idea : गांव हो या शहर कहीं भी घर से इस बिजनेस को करके महीने की जा सकती है हजारों रूपए की कमाई, ग्राहक खुद आएगा आपके द्वार

Also Read- Why twin tower noida demolition : आखिर क्यों करोड़ों की सम्पत्ति को पलभर में प्रशासन ने धराशायी कर दिया?

Leave a Reply

Your email address will not be published.